Caves In India:सदियों पुरानी हैं भारत की ये गुफाएं, घूमने के साथ दुनिया के इतिहास से करवाती हैं रूबरू
Advertisement

Caves In India:सदियों पुरानी हैं भारत की ये गुफाएं, घूमने के साथ दुनिया के इतिहास से करवाती हैं रूबरू

Beautiful Caves: अगर हम गुफाओं की बात करें तो हम में शायद ही किसी को एक-दो गुफाओं से ज्यादा के बारे में पता होगा. भारत में बेहद प्राचीन गुफाएं हैं, जो इतिहास प्रेमियों को लुभाती हैं आप भी जान लीजिए देश की इन खास गुफाओं के बारे में. 

भारत की प्राचीन गुफाएं

Ancient Caves: खूबसूरत गुफाओं की अगर बात की जाए, तो भारत का नाम सबसे पहले आता है. भारत में कई सारी प्राचीन जगहें जहां से इतिहास की खुशबू आती है. ये ऐतिहासिक चीजें अपनी अलग कहानी और खूबसूरती लिए हुए हैं. हमारे देश में सदियों पुरानी गुफाएं हैं जिनसे कई रोचक तथ्य जुड़े हुए हैं. आइए जानते हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत गुफाओं के बारे में. 

भीमबेटका की गुफाएं

मध्य प्रदेश की भीमबेटका की गुफाओं में दुनिया की सबसे पुरानी चित्रकारी देखने को मिलती है. इन गुफाओं की उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है. माना जाता है कि ये गुफाएं महाभारत काल से भी पुरानी हैं, वनवास के दौरान पांडव भीमबेटका की गुफाओं में ठहरे थे.

अजंता और एलोरा की गुफाएं 

अजंता और एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद के पास हैं. अजंता में 34 गुफाएं हैं जो बहुत पुरानी हैं. अजंता की गुफाओं में सुंदर चित्रकारी की गई है, ये गुफाएं बौद्ध धर्म से संबंधित हैं. एलोरा की गुफाएं 11 वी और 6वी सदी में बनी हैं, इनकी संख्या 34 है. एलोरा की गुफाओं हिंदू, बौद्ध और जैन धर्म से संबंधित मूर्तियां हैं. 

मौसमाई की गुफाएं

ये गुफाएं मेघालय के चेरापूंजी में हैं. मौसमाई की गुफाओं की अपनी अलग खासियत है, ये गुफाएं पत्थर से नहीं बल्कि चूने से बनी हुई हैं. इन गुफाओं की एक ओर खासियत है, कि इनमें भरपूर उजाला रहता है. मौसमाई की गुफाओं में स्टैलेक्टाइट के स्ट्रक्चर देखने को मिलते हैं. 

बादामी की गुफाएं

कर्नाटक के बादामी में बेहद खूबसूरत गुफाएं हैं. बादामी की गुफाएं लाल बलुआ पत्थर से बनी हुई हैं. ये गुफाएं रॉक-कट वास्तुकला से बनी हुई हैं. 

बाग गुफाएं

बाघानी गुफाएं मध्यप्रदेश में हैं. ये गुफाएं बागानी की नदी के किनारे विंध्याचल पर्वत पर बनी हैं. ऐसा माना जाता है कि बाग गुफाओं का निर्माण बौद्ध भिक्षु दाताका ने चौथी सदी में करवाया था. विंध्याचल के जंगलों के बीच बाग की गुफाएं पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news