Zee Rozgar Samachar

क्या Low Budget बन रहा आपकी ट्रिप में Villain? मात्र 5000 रुपये में लें Mcleodganj के मजे

कम बजट में प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठाना चाहते हैं तो मैकलोडगंज की ट्रिप (Mcleodganj Trip) प्लान जरूर करें. मैकलोडगंज (Mcleodganj) में कई ऐसी जगहें हैं जहां जाने पर बहुत सुकून मिलता है. आइए आपको बताते हैं कि कम बजट में मैक्लोडगंज की कौन सी जगहों पर घूमा (Mcleodganj Tourist Place) जा सकता है.

क्या Low Budget बन रहा आपकी ट्रिप में Villain? मात्र 5000 रुपये में लें Mcleodganj के मजे
मैकलोडगंज

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पूरी दुनिया में जाना जाता है. यहां की हसीन वादियां, झील और झरने हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले में मैकलोडगंज हिल स्टेशन (Mcleodganj Hill Station) है, यहां पर पूरे साल दूर-दूर से पर्यटक (Tourist) घूमने आते हैं. सर्दियों के मौसम में तो मैकलोडगंज (Mcleodganj) की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. 

मैकलोडगंज की खूबसबरत जगह

अगर आप कम बजट में प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठाना चाहते हैं तो मैकलोडगंज की ट्रिप (Mcleodganj Trip) प्लान जरूर करें. मैकलोडगंज (Mcleodganj) में कई ऐसी जगहें हैं जहां जाने पर बहुत सुकून मिलता है. आइए आपको बताते हैं कि कम बजट में मैक्लोडगंज की कौन सी जगहों पर घूमा (Mcleodganj Tourist Place) जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Homestay क्या है? पहाड़ों की सैर पर जा रहे हैं तो जानिए यहां रुकने के फायदे

ट्रायंड मैक्लोडगंज है खूबसूरत जगह

मैकलोडगंज (Mcleodganj) से 9 किलोमीटर दूर है ट्रायंड मैकलोडगंज. यह जगह काफी ऊंचाई पर स्थित है. यहां से आपको कई बेहद खूबसूरत नजारे दिखेंगे. ट्रायंड मैकलोडगंज में आप ट्रेकिंग का भी मजा उठा सकते हैं. यहां पर ज्यादातर लोग ट्रेकिंग के लिए आते हैं.

भागसुनाथ मंदिर में दर्शन करने आते हैं पर्यटक

मैकलोडगंज (Mcleodganj) से 3 किलोमीटर दूर भागसुनाथ मंदिर (Bhagsunath Temple) स्थित है. इस मंदिर को राजा भागसू ने बनवाया था. मैकलोडगंज घूमने आने वाले पर्यटक भागसुनाथ मंदिर में दर्शन जरूर करते हैं. इस मंदिर में आकर सुकून की अनुभूति होती है. इस मंदिर में हर साल हजारों पर्यटक दर्शन करने आते हैं.

यह भी पढ़ें- Homestay क्या है? पहाड़ों की सैर पर जा रहे हैं तो जानिए यहां रुकने के फायदे

डल झील की खूबसूरती देख दिल हो जाएगा खुश

मैकलोडगंज (Mcleodganj) घूमने आने पर डल झील (Dal Lake) जरूर देखें. यह झील समुंद्र तल से 1775 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां मौजूद देवदार के पेड़ और पहाड़ झील की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. यह झील एकदम शांत है. यहां आकर आप अपने आपको किसी और दुनिया में महसूस करेंगे.

भागसू फॉल जाकर लें ट्रेकिंग का मजा

भागसू फॉल्स (Bhagsu Waterfall) मैकलोडगंज  (Mcleodganj)  की खूबसूरत जगह मानी जाती है. यहां आकर आपको प्रकृति की असली खूबसूरती के नजारे देखने को मिलेंगे. यह झरना (Waterfall) मैकलोडगंज और धर्मशाला जाने वाली सड़क पर स्थित है. यदि आप शांति, सुकून और खूबसूरत नजारों के लिए कोई जगह तलाश रहे हैं तो भागसू फॉल बेहतरीन जगह हैं.

ट्रैवल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.