Tourist Place: ये है दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगह, इसका इतिहास जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Tourist Place: ये है दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगह, इसका इतिहास जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान

Delhi Beautiful Place: दिल्ली में मुगलों की बनाई गई ऐतिहासिक इमारतें, खाने से लेकर शॉपिंग करने तक की फेमस जगह आप को आनंदित कर देंगी. दिल्ली में मंदिर, गुरुद्वारे, चर्च सब एक से बढ़कर एक प्रसिद्ध चीजें हैं. आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐतिहासिक चीजों से रूबरू कराएंगे.

दिल्ली का इंडिया गेट

Delhi trip: यदि आप दिल्ली घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन जगहों के बारे में जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये जगह दिल्ली की सबसे फेमस जगह और इनका इतिहास पुराने समय का है. इस इतिहास को जानकर आप भी काफी हैरान हो जाएंगे. ये इतिहास आपके नॉलेज को भी बढ़ाएगा. यहां पर जो भी घूमने आता है वह इन जगहों के इतिहास के बारे में जरूर जाना पसंद करता है, क्योंकि ये इतिहास काफी रोचक है. दिल्ली में मुगलों की बनाई गई ऐतिहासिक इमारतें, खाने से लेकर शॉपिंग करने तक की फेमस जगह आप को आनंदित कर देंगे. दिल्ली में मंदिर, गुरुद्वारे, चर्च सब एक से बढ़कर एक प्रसिद्ध चीजें हैं. आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐतिहासिक चीजों से रूबरू कराएंगे.

दिल्ली का लाल किला
मुगल बादशाहों की राजधानी कही जाने वाली दिल्ली का लाल किला बहुत खूबसूरत है. जब कोई दिल्ली जाता है तो लाल किला जरूर घूमता है. इस किले को शाहजहां ने 1638 ईसवी में बनवाया था. यमुना नदी के किनारे लाल पत्थर का बना किला काफी खूबसूरत है. इसमें संग्रहालय और पारंपरिक हस्तशिल्प के कई नमूने देखने को मिलेंगे.

इंडिया गेट
प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों की याद में बना दिल्ली का इंडिया गेट भी काफी फेमस है. इंडिया गेट में रोजाना रात में लोगों की बड़ी भीड़ इकट्ठा होती है. यहां की खास बात है कि दिन हो या रात आंधी आए या तूफान तब भी अमर जवान ज्योति जलती रहती है.

कुतुब मीनार
कुतुबुद्दीन ऐबक ने कुतुबमीनार को बनवाया था. उस समय ये इमारत दिल्ली की सबसे ऊंची इमारत कहलाती थी. इस मीनार को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक यहां पर आते हैं. इसके पास में ही एक लौह स्तंभ है, जिस पर आज तक जंग नहीं लगी है.

हुमायूं का मकबरा
यदि आप दिल्ली घूमने आए हैं तो हुमायूं का मकबरा जरूर जाए. क्योंकि इस मकबरे का निर्माण हुमायूं की पत्नी हाजी बेगम ने करवाया था. ये मकबरा मुगल वास्तुकला का नमूना है.

अक्षरधाम मंदिर
दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर बहुत ही फेमस है. इसकी खूबसूरती के कारण दूर-दूर से पर्यटक यहां पर भगवान स्वामीनारायण के दर्शन करने के लिए आते हैं. यहां लाइट शो, नौका विहार, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अलग ही आनंद है.

छतरपुर मंदिर 
साउथ दिल्ली में स्थित प्राचीन छतरपुर मंदिर बहुत ही सुंदर है. ये मंदिर माता कात्यायनी को समर्पित है. ये एक ऐसा मंदिर है, जहां पर आपको सभी देवी देवताओं की मूर्ति मिलेगी.

इस्कॉन मंदिर
दिल्ली में इस्कॉन मंदिर भी बहुत फेमस है. यहां पर रोजाना बड़ी संख्या में भगवान कृष्ण के भक्त एकत्र होते हैं. जन्माष्टमी, नए साल पर इस मंदिर की सजावट देखने लायक होती है. इस दिन हजारों की संख्या में भक्त यहां पर दर्शन करने आते हैं.

लोटस टेंपल
दिल्ली का लोटस टेंपल इसको कमल मंदिर के नाम से भी जानते हैं. यहां पर किसी भगवान की मूर्ति नहीं है. यहां लोग आकर अपने भगवान की उपासना करते हैं, क्योंकि ये जगह काफी शांतिपूर्ण वातावरण में स्थित है.

जामा मस्जिद
भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में शुमार दिल्ली की जामा मस्जिद काफी फेमस है. ये मस्जिद शाहजहां की सबसे प्राचीन इमारतों में से एक है. ईद पर यहां पर मुस्लिम समुदाय की भारी भीड़ इकट्ठा होती है. जामा मस्जिद को घूमने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं.

नेशनल रेल म्यूजियम
दिल्ली में स्थित नेशनल रेल म्यूजियम भी काफी अच्छा है. रेल म्यूजियम घूमने बच्चे और बड़े सभी आते हैं. यहां आपको पुरानी रेल, टॉय ट्रेन, डीजल इंजन और स्टीम इंजन से चलने वाली ट्रेनें देखने को मिलेंगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news