Kargil Tourism: कारगिल में हैं Switzerland जैसे नजारे, जानिए Budget Trip में कहां घूमें

भारत सरकार कारगिल (Kargil Tourism) की विजय भूमि को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए एक खास प्लान बना रही है. यहां टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं. अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो बेहद कम खर्चे (Budget Trip) में कारगिल यात्रा (Kargil Trip) कर सकते हैं.

Kargil Tourism: कारगिल में हैं Switzerland जैसे नजारे, जानिए Budget Trip में कहां घूमें
कारगिल ट्रिप

नई दिल्ली: कारगिल (Kargil) का नाम भारत के बच्चे-बच्चे ने सुन रखा है. घूमने के लिए कारगिल एक बेहद खूबसूरत जगह (Kargil Tourism) है. बर्फीली पहाड़ियों की बीच बसा कारगिल, भारत-पाकिस्तान युद्ध (India-Pakistan War) की वजह से चर्चा में रहता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पर्यटकों के लिए यह बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Best Tourist Destination) है.

अगर आप भी कुछ दिन सुकून से प्रकृति की गोद में रहना चाहते हैं तो कारगिल (Kargil Trip) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

कारगिल में क्या है खास?

हसीन वादियों वाले कारगिल की हर जगह बेहद खूबसूरत है. यहां हर तरफ बर्फीली पहाड़ियां नजर आती हैं. ऐसा लगता है कि जैसे पूरा कारगिल बर्फ की चादर ओढ़े हुए है. यहां नदी के किनारे चादर ट्रेक (Chadar Trek) है. यह आपको एडवेंचर ट्रिप (Adventure Trip) का आनंद देगा. कारगिल में मुलबेख मोनस्ट्री (Mulbekh Monastery), फुगताल मोनस्ट्री (Phugtal Monastery), द्रास वैली (Dras Valley), कारगिल वॉर मेमोरियल (Kargil War Memorial), जंस्कार वैली (Zanskar Valley) आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

यहां आप सुकून से मजे कर सकते हैं और एडवेंचर ट्रिप (Adventure Trip) का आनंद भी ले सकते हैं.

द्रास के अद्भुत दृश्य

कारगिल के पास स्थित द्रास (Dras Valley) आपकी ट्रिप का मजा दोगुना कर देगा. यहां आप को बेहद खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे. यह जगह स्विट्जरलैंड (Switzerland) जैसा फील दिलाती है. सर्दियों में यहां का तापमान माइनस से भी काफी नीचे चला जाता है. इसके अलावा कारगिल सिटी पॉइंट (City Point Of Kargil) भी आपके लिए बेहतर ऑप्शन है.

यह भी पढ़ें- Shimla Tourist Places: इन 5 खूबसूरत जगहों पर जाना न भूलें, वरना अधूरी रह जाएगी Shimla Trip

कैसे पहुंचें कारगिल?

अगर आप कारगिल (How To Reach Kargil) जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप श्रीनगर (Srinagar) या सीधा लेह (Leh) जाकर कारगिल पहुंच सकते हैं. आप चाहें तो दिल्ली से लेह तक की सीधी फ्लाइट भी ले सकते हैं. इसके बाद आप लेह से कारगिल के लिए बस या टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप 3-4 लोग हैं तो आराम से टैक्सी कर सकते हैं, जो आपके बजट (Budget Trip) में आ जाएगी.

कारगिल ट्रिप का खर्च

किसी भी ट्रिप (Budget Trip) का खर्च बहुत हद तक आपके लाइफस्टाइल (Lifestyle) पर डिपेंड करता है. अगर दिल्ली से कारगिल (Delhi To Kargil Trip) की बात करें तो यहां से आप आसानी से लेह जा सकते हैं. इसके टिकट की कीमत करीब 3-4 हजार रुपये है. इसके बाद लेह से आप बस से कारगिल जा सकते हैं और बस का किराया 500-700 रुपये तक होगा. इसके बाद आप अपनी सहूलियत के हिसाब से होटल लेकर ठहर सकते हैं.

आप 3-4 दिन में कारगिल की ट्रिप (Kargil Trip) करके वापस आ सकते हैं. बस आपको लेह से कारगिल (Leh To Kargil) जाने में ही थोड़ा टाइम लगेगा, जो करीब 5 घंटे का रास्ता है. यहां आपको ट्रैवलिंग से ज्यादा घूमने का वक्त मिलेगा.

यात्रा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.