Lakes In India: हद से ज्यादा खूबसूरत हैं भारत की झीलें, विदेशी टूरिस्ट्स का मन मोह लेता है इनका नजारा
Advertisement
trendingNow11318439

Lakes In India: हद से ज्यादा खूबसूरत हैं भारत की झीलें, विदेशी टूरिस्ट्स का मन मोह लेता है इनका नजारा


Top 5 Lakes: भारत की झीलें बहुत सुंदर हैं अगर कोई एक बार यहां की झीलों के नजारे देख देख ले तो उसका कहीं और जाने का मन नहीं करेगा.

डल झील (Credit: Getty images)

Beautiful Lakes In India: झीलों का शहर हो, लहरों पे अपना घर हो ये कल्पना ही कितनी आनंद पहुंचाने वाली है, जब झील को देखते हैं तो हर किसी का मन करने लगता है कि यहीं बस जाएं. खैर हमेशा के लिए झीलों के पास बसने का तो पता नहीं लेकिन आप झीलों के पास घूमकर भी अपने मन को शांति पहुंचा सकते हैं. झील एक ऐसी जगह है जिसका खूबसूरत नजारा सबका मन मोह लेता है. झीलें आंखों को सुकून और दिल को ठंडक पहुंचाती हैं. अगर इस दुनिया में टूरिस्ट्स प्लेस पर शांति तलाशी जाए तो वो सिर्फ झीलों के सुंदर वातावरण के पास नजर आएगी. बात जब झीलों की सुंदरता की हो तो भारत सबकी पसंदीदा जगहों में से एक होता है. हमारे देश में इतनी सुंदर झीलें हैं जो केवल भारतीयों को ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करती हैं.

वेम्बनाड झील (Vembanad Lake)

केरल की वेम्बनाड झील बेहद खूबसूरत है. वेम्बनाड लेक बैक वॉटर राइड के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. वेम्बनाड लेक में बैक वॉटर राइड के जरिए आप झील की पूरी सुंदरता को करीब से देख सकते हैं, केरल के गांव के खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को देख सकते हैं. वेम्बनाड झील बोट रेस के लिए भी फेमस है. यहां हर साल बोट रेस में हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

 डल झील (Dal Lake)

भारत की खूबसूरती की बात की जाए और डल झील का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता. डल झील के बिना कश्मीर की खूबसूरती अधूरी है. डल झील का कांच जैसा पानी और तीन तरफ से झील को घेरे सुंदर पहाड़ियां, ऐसा नजारा बना देती हैं कि हर कोई इसकी ओर खिंचा चला आता है. डल झील पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है. यहां शिकारा की सवारी का सबसे अलग एक्सपीरिएंस होता है. डल झील के शिकारा में बैठकर आप कश्मीर की खूबसूरती और ज्यादा करीब से देख सकते हैं. ठंड के मौसम में अक्सर डल झील जम जाती है और आसपास की पहाड़ियां बर्फ की चादर ओढ़ लेती हैं. ये नजारा देखने लायक होता है.

पैगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake)

लद्दाख की पैगोंग त्सो झील का नजारा हर मौसम में देखने लायक होता है. लद्दाख के पहाड़ और उसके बीच ये शांत सी खूबसूरत झील स्वर्ग जैसी लगती है. पैंगोंग त्सो झील नमक की झील है जिसका चंचल पानी बहुत खूबसूरत लगता है. ठंड के दिनों में पैंगोंग त्सो जम जाती है तब इसका नजारा चांद सा सुंदर लगता है.

पिछोला झील (Pichola Lake)

राजस्थान को आमतौर पर रेगिस्तान और पानी की कमी के लिए जाना जाता है, लेकिन इस सूखे राज्य में बेहद सुंदर झील है. पिछोला झील राजस्थान की सबसे सुंदर झील है. खास बात ये है कि पिछोला झील प्राकृतिक नहीं बल्कि एक आर्टीफिशियल झील है. इस झील के बीचों बीच एक मंदिर है जिसकी परछाई झील के पानी में दिखाई देती है. शाम के वक्त यहां का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है.

 लोकटक झील (Loktak Lake)

मणिपुर की लोकटक झील भारत में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है. इसपे कई छोटे-छोटे द्वीप तैरते रहते हैं जिसकी वजह से ये समुद्र की तरह सुंदर लगती है, इसका ये खूबसूरत नजारा सैलानियों को आकर्षित करता है. द्वीप तैरने की वजह से लोकटक झील को तैरती हुई झील भी कहते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news