Advertisement
photoDetails1hindi

Hill Station: इन शहरों ने ओढ़ ली है बर्फीली चादर, इस महीने कर आएं खूबसूरत हिल स्टेशनों की सैर

Best Hill Station: भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें मौजूद हैं, जहां जाकर आप घूम सकते हैं. खूबसूरत जगहों की बात होती है तो सबसे पहले हिल स्टेशन्स (Hill Station) का ख्याल आता है. अक्टूबर का महीना ऐसा है जब हल्की गर्मी का मौसम लगता है. अगर इस गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो आपको बर्फीली जगहों की सैर पर निकल जाना चाहिए. इस मौसम में यहां भीड़ भी कम होती है जिससे सुकून से घूम सकते हैं. अक्टूबर-नवंबर में हिल स्टेशनों की सैर का मजा दोगुना हो जाता है. आइए जानते हैं कि इस मौसम में किन जगहों पर बर्फ पड़ रही है, जहां का मजा आप ले सकते हैं.

mussoorie

1/5
mussoorie

मसूरी बेहद खूबसूरत जगह है. यहां के प्राकृतिक नजारे देखने लायक हैं. अगर अक्टूबर में बर्फीली जगहों की सैर करना चाहते हैं तो मसूरी की सैर पर जा सकते हैं और बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. 

 

Gulmarg

2/5
Gulmarg

धरती पर अगर कहीं स्वर्ग सा नजारा देखना है तो आपको गुलमर्ग की सैर पर जाना चाहिए. यहां आप पूरे साल बर्फ का मजा ले सकते हैं. गुलमर्ग का दिलकश नजारा देखकर हर किसी का मन यहीं बस जाने का करता है.

Manali

3/5
Manali

हिमाचल का मनाली देश की सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेसेज में शुमार है. अक्टूबर के आखिर में बर्फबारी शुरू होते ही यहां पर्यटकों का जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है. चारों ओर बर्फीली वादियों से घिरा नजारा बेहद खूबसूरत लगता है. 

Shimla

4/5
Shimla

हिमाचल का शिमला बेहद खूबसूरत है. चारों ओर से बर्फीली पहाड़ियों से ढका हुआ शिमला टूरिस्ट्स को लुभाता है. ये जगह स्नो फॉल के लिए फेमस है. शिमला में अक्टूबर-नवंबर में बर्फबारी शुरू हो जाती है. 

 

Auli

5/5
Auli

उत्तराखंड के औली की गिनती देश के खूबसूरत हिल स्टेशनों में की जाती है. औली की प्राकृतिक खूबसूरती किसी का भी मन लुभा सकती है. अक्टूबर में बर्फ की चादर औढ़े हुए औली बेहद खूबसूरत लगता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़