Advertisement
trendingPhotos1427823
photoDetails1hindi

Europe Travel: बजट के अंदर करना है यूरोप की सैर? कम पैसों में घूम सकते हैं ये खूबसूरत देश

Europe Tourist Destinations: यूरोप बेहद खूबसूरत जगह है, घूमने के शौकीन हर व्यक्ति की विश लिस्ट में यूरोप घूमना शामिल होता है. यूरोप में की देश हैं जो भारत के मुकाबले काफी महंगे हैं. महंगे बजट के चलते हमारा यूरोप घूमने का प्लान मात्र सपना बनकर रह जाता है. यूरोप के अंदर भी कई सस्ते देश हैं जहां 1 लाख रुपयों के भीतर घूम सकते हैं. अगर आप कम पैसों में यूरोप घूमना चाहते हैं तो सस्ते देशों की सैर पर जा सकते हैं. अगर सही जगहों का चुनाव कर लेते हैं तो यूरोप घूमने के लिए सिर्फ 4-5 दिन के वक्त और 1 लाख रुपये की जरूरत होगी. आइए जानते हैं कि यूरोप की सस्ती जगहें कौन सी हैं जिनकी सैर बजट के भीतर की जा सकती है. 

 

बुल्गारिया (Bulgaria)

1/6
बुल्गारिया (Bulgaria)

बुल्गारिया में पहाड़ों से लेकर समुद्री बीच तक प्रकृति के हर रंग देखने को मिलेंगे. बुल्गारिया बेहद खूबसूरत जगह है इसलिए आपको यहां की सैर जरूर करना चाहिए. इसकी खूबसूरती के साथ ही यहां का सस्तापन भी घूमने की वजह हो सकता है. 1 लाख रुपये के भीतर आप बुल्गारिया की सैर कर सकते हैं. 

 

रोमानिया (Romania)

2/6
रोमानिया (Romania)

रोमानिया के प्राकृतिक नजारे देखकर मन रम जाएगा. रोमानिया में रहना और घूमना काफी सस्ता है. फ्लाइट के टिकट के खर्च को अलग कर दें तो आप 50 हजार रुपयों में रोमानिया की सैर कर सकते हैं. रोमानिया में खूबसूरत लैंडस्केप देखने को मिल जाएंगे. 

 

स्लोवाकिया (Slovakia)

3/6
स्लोवाकिया (Slovakia)

स्लोवाकिया बेहद खूबसूरत देश है.यहां  1 लाख रुपये में ट्रैवल कर सकते हैं. यहां ट्रांसपोर्टेशन काफी सस्ता है. स्लोवाकिया में खाना और रहना भी सस्ते में हो जाएगा. यहां 3500 से 4000 रुपये तक होटल मिल जाएंगे. स्लोवाकिया में पुराने समय के कई महल और सुंदर पहाड़ देखने को मिलेंगे. स्लोवाकिया में यूरोप की बर्फीली सुंदरता के नजारे भी देखे जा सकते हैं. 

 

हंगरी (Hungary)

4/6
हंगरी (Hungary)

हंगरी यूरोप की प्राचीन वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण है इसलिए हंगरी को प्राचीन वास्तुकला का खजाना कहा जाता है. हंगरी के बुडापेस्ट में घूमने के लिए सेलिब्रिटीज का जमावड़ा भी लगा रहता है. हंगरी में 3000-4000 रुपयों में होटल मिल जाएंगे जहां ठहर सकते हैं. हंगरी में खाना भी बजट के भीतर खा सकते हैं. अगर लोकर ट्रांसपोर्ट से घूमेंगे तो ट्रैवल करना काफी सस्ता होगा. 

पुर्तगाल (Portugal)

5/6
पुर्तगाल (Portugal)

पुर्तगाल यूरोप की सबसे खूबसूरत जगहों में से है. पुर्तगाल के प्राकृतिक नजारे और प्राचीन वास्तुकला आपका दिल जीत लेगी. पुर्तगाल बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन होते हुए भी काफी सस्ता है. पुर्तगाल में 2 हजार रुपयों के भीतर होटल में ठहर सकते हैं. यहां का ट्रांसपोर्ट और खाना भी काफी सस्ता है. एक लाख रुपयों के भीतर 

 

क्रोएशिया (Croatia)

6/6
क्रोएशिया (Croatia)

क्रोएशिया को खूबसूरती की वजह से मैजिकल लैंड के नाम से जानते हैं. क्रोएशिया में घूमने के लिए कई खूबसूरत बीच हैं. क्रोएशिया में 2-3 हजार रुपयों में होटल मिल जाएगा. खाने और घूमने में भी रोजाना इतना ही खर्च आएगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़