X

'एक बार देखो, हजार बार देखो...'इन जगहों पर घूमने के बाद यही कहेंगे

नई दिल्ली: अगर आप इस साल विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे है, तो कई ऐसे देश है, जिनकी खूबसूरती में ऐसी ताकत है कि अगर आप एक बार घूम आएंगे तो यहीं के मुरीद होकर रह जाएंगे. यकीन मानें, इन देशों की यात्रा आपकी यादों में जिंदगी भर बसी रहेगी. आइए आपको ले चलते हैं कुछ ऐसे ही देशों की सैर पर. 

 

स्विट्जरलैंड

1/5
स्विट्जरलैंड

यूरोप का Switzerland अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. दुनिया घूमने की इच्‍छा रखने वाला हर सैलानी एक बार यहां जरूर जाना चाहता है. ग्लेशियर हों या फिर बर्फ से जमी चोटियां, साफ-सुथरे शहरों वाला इलाका सैलानियों के लिए स्‍वर्ग जैसा है. आप यहां ज्यूरिख और जिनेवा की खूबसूरती का दीदार करने से मत चूकिएगा.  

 

(फोटो साभार: सोशल मीडिया)

तस्मानिया

2/5
तस्मानिया

तस्मानिया ऑस्ट्रेलिया का बहुत ही आकर्षक हिस्सा है. तस्मानिया पर भी कुदरत जमकर मेहरबान है. मीलों तक फैले रेतीले समुद्र तट, अजीबोगरीब पहाड़ों की श्रंखलाएं, घने जंगल, और खूबसूरत झीलें इस द्वीप को एक बेहद रोमांचक जगह बनाती है. समंदर की गोद में खेलता तस्मानिया द्वीप इसे अन्य घूमनेवाली सभी जगहों से बिलकुल अलग अनुभव देता है. अंधेरे के आवरण में समुद्र के अन्दर घोंघा, प्लेटीपस से रूबरू होना काफी रोमांचकारी है.  

फोटो साभार: (सोशल मीडिया)

 

मोरक्को

3/5
मोरक्को

मोरक्को भी बेहद खूबसूरत देश है. यहां की खासियत है इसकी विविधता. अदभुत प्राकृतिक सुंदरता, वनस्पति, जीवों का संसार, मस्जिद और मदरसों से झांकते नायाब शिल्प, संपन्न लोक कला और हर पल गतिमान शहर बनाते हैं. ये सभी चीजें मिल कर सैलानियों का मन मोह लेते हैं. यहां चार अलग-अलग तरह की पर्वत श्रंखलायें हैं. रिफ, मध्य एटलस, उच्च एटलस और एंटी एटलस इसे पहाड़ों के शहर के रूप में पहचान दिलाते हैं. मोरक्को के दक्षिण में कई विशाल खाइयां भी हैं. 

 

श्रीलंका

4/5
श्रीलंका

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस समुद्री देश श्रीलंका (Sri Lanka) में रोमांचक लोकेशंस की भरमार है. कई शहरों में आयुर्वेद का बहुतायत में चलन होने के कारण यह देश भारतीयों को जमकर आकर्षित करता है. यहां की नेचुरल सफारी में खतरनाक तेंदुए, हाथी, और भालू जैसे खतरनाक जंगली जानवरों के अलावा मोर, हॉर्नबिल और खूबसूरत चिड़िया भी यहां बहुतायत में पाई जाती हैं. ऐसे में अगर आप श्रीलंका घूमने जा रहे हैं, तो याला नेशनल पार्क और विल्पट्टू नेशनल पार्क को अपनी योजना में शामिल करना न भूलें.

 

अमेरिका

5/5
अमेरिका

अमेरिका (US) भी दुनियाभर के सैलानियों के फेवरेट डेस्टिनेशंस में शामिल है. यहां प्राकतिक खूबसूरती के अलावा मैन मेड लोकेशंस की कमी नहीं है. ऊंची-ऊंची इमारतों वाले और चौबीसों घंटे रौनक वाले शहरों का देश कहे जाने वाले अमेरिका में बड़ी तादात में विदेशी मूल के लोग रहते हैं. कैपिटल सिटी वाशिंगटन डीसी के अलावा, न्यूयॉर्क, लॉसवेगस समेत कई शहरों का आकर्षण सैलानियों को बरबस अपनी ओर खींच लेता है.

 

(फोटो साभार: सोशल मीडिया)

photo-gallery