X

दिसंबर में रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, लॉन्ग ड्राइव के शौकीन डालें एक नजर

नई दिल्ली: दिसंबर साल का आखिरी महीना होता है. ऐसे में लोग इसे यादगार बनाने के लिए ट्रिप पर निकल जाते हैं. कई लोगों का मानना है कि 'मंजिल से ज्यादा मजा सफर में है'. ऐसी धारणा वाले लोग अक्सर रोड ट्रिप को ही प्राथमिकता देते हैं. दिसंबर की सर्द हवाओं के बीच रोड ट्रिप का अलग ही आनंद है. आइए जानते हैं दिसंबर महीने के हिसाब से सबसे शानदार सड़कें जो कि आपकी रोड ट्रिप को रोमांच से भर देंगी. 

दिल्ली से जयपुर

1/6
दिल्ली से जयपुर

हर बड़ी रोड ट्रिप की शुरुआत आपके दैनिक जीवन से दूर होने की इच्छा से होती है और दिल्ली के लोगों के जयपुर का सफर एक छोटा लेकिन यादगार सफर है. दिल्ली से लगभग 6 घंटे की दूरी पर, यह रोड ट्रिप आपको आकर्षण और आश्चर्य से भरे एक ऐतिहासिक शहर में ले जाती है. इस दौरान आपको ड्राइविंग का भी मजा आने वाला है. खासकर वीकेंड पर जाने वालों के लिए दिल्ली से इससे बेहतर रोड ट्रिप कोई नहीं हो सकता.

बेंगलुरु से कूर्ग

2/6
बेंगलुरु से कूर्ग

बेंगलुरु वास्तव में एक आकर्षक जगह है. यहां का मौसम लोगों को अपनी ओर खींचता है. लेकिन इससे थोड़ी दूरी पर स्थित कूर्ग भी प्रकृति का आशीर्वाद है. बेंगलुरु से कूर्ग तक ड्राइविंग में लगभग 7 घंटे लगते हैं, और सड़क सुंदर है. आप पूरे समय खुद को खिड़की से बाहर देखते हुए पाएंगे. कूर्ग में जीवन एक धीमी गति से चलता है जो कि बेंगलुरु वालों को सुकून देता है और चिंता को कम कर देता है.

मुंबई से गोवा

3/6
मुंबई से गोवा

देश में सबसे मशहूर रोड ट्रिप्स की अगर बात की जाए तो मुंबई से गोवा की रोड ट्रिप लोगों की पहली पसंद होती है. चूंकि वहां ज्यादा सर्दी नहीं होती है तो लोग आधी रात को भी सफर करने में सहज होते हैं. साल के अंत में क्रिसमस के त्योहार के आसपास लोगों को एक अच्छा वीकेंड मिल जाता है जो कि लोगों को न्यू ईयर तक एन्जॉय करने का मौका देता है. ऐसे में आप लगभग 13 घंटे की यात्रा करके अपने जीवन के सबसे शानदार सफर का आनंद ले सकते हैं. 

पेलिंग से दार्जिलिंग

4/6
पेलिंग से दार्जिलिंग

हिमालय में स्थित दार्जिलिंग गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. लेकिन, हिमालय तक रोड ट्रिप का दिलकश अनुभव विंटर रोड ट्रिप को किसी अलग ही लेवल पर ले जाता है. पेलिंग - दार्जिलिंग रोड ट्रिप बर्फ से लदी सड़कों से भरी हुई है जो आपको हर मिनट इस ट्रिप से प्यार कराती रहेगी. पेलिंग और दार्जिलिंग के बीच 100 किमी से कम की दूरी के साथ, इस शार्ट विंटर ट्रिप में आपको बेहद मजा आने वाला है.

विशाखापत्तनम से अरकू घाटी

5/6
विशाखापत्तनम से अरकू घाटी

जीवन के एक तय पैटर्न को तोड़ने के लिए अरकू घाटी की एक आकर्षक रोड ट्रिप आपके लिए बेहतरीन यात्रा साबित हो सकती है. अरकू घाटी दक्षिणी भारत में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, और विशाखापत्तनम से अरकू घाटी तक की रोड ट्रिप पर जाना कभी भी खास हो सकता है. अगर आप यहां की यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो यात्रा जल्दी शुरू करने की कोशिश करें ताकि गाड़ी चलाते समय आप सूर्योदय (Sunrise) को देख सकें. यह रोड ट्रिप लगभग 4 घंटे की है.

गुलमर्ग से श्रीनगर

6/6
गुलमर्ग से श्रीनगर

सर्दियों में बर्फ देखने के शौकीन लोगों के लिए दिसंबर महीने में रोड ट्रिप करना हमेशा ही फायदेमंद रहता है. ऐसे में एक और ट्रिप जो आपके दिल और दिमाग को एकदम टेंशन फ्री कर देगा वो है गुलमर्ग और श्रीनगर का रोड ट्रिप. श्रीनगर में सर्दियों के दौरान, हर नुक्कड़ और कोना बर्फ से ढके क्षेत्रों से भर जाता है, जिसकी वजह से ये जगह और ज्यादा स्वर्ग जैसी लगने लगती है. गुलमर्ग से श्रीनगर तक का ये 50 किमी का विंटर रोड ट्रिप, शार्ट रोड ट्रिप में से एक है. अपनी यात्रा के अंत से पहले सेब और नीलगिरी का टेस्ट लेना बिल्कुल न भूलें.

 

photo-gallery