Advertisement
trendingPhotos2310744
photoDetails1hindi

अगर आप बनारस जाएं तो इन 5 फूड आइटम्स को खाए बिना न लौटें

बनारस बहुत पुराना शहर है. वहां की हर गली में तरह तरह की कहानियों की भरमार है. इतनी विरासत समेटे बनारस का खाना भी उतना ही लाजवाब है. यहां पर मिलने वाली हर डिश में बनारसी अंदाज छिपा हुआ है. इसको आप तभी पहचान सकते हैं जब उसका टेस्ट आपके जबान तक जाएगा. बनारस घूमने का अगर प्लान बनाएं तो इन फूड आइटम्स को ट्राई करना बिल्कुल न भूलें.

1/9

बनारस शहर सिर्फ पुराने और एतिहासिक मंदिरों और वहां के कल्चर के लिए ही फेमस नहीं है. बल्कि वहां का खाना भी उतना ही लाजवाब है. बनारस की हर गली में आपको खाने से जुड़ी कई वैराइटीज मिलेंगी, जिसको देखकर आपके मुंह में पानी आना तय है.

2/9

खाने के मामले में बनारस शहर काफी सही जगह है. दूध दही की बढ़िया क्वालिटी से लेकर किफायती दामों में मिलती बढ़िया ठंडाई का असली मजा आप इस शहर में ही ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं उन 5  फूड आइटम्स के बारे में, जिनको खाकर आप फैन हो जाएंगे. 

1. लौंग-लता

3/9
 1. लौंग-लता

अगर आपको मीठा पसंद है तो ये मजेदार चीज जरूर ट्राई करना. अंदर भरा खोया और चाशनी में लिपटा लौंग लता खाकर आपको मजा आ जाएगा. बनारस में सबसे बढ़िया लौंग लता आपको लंका के पास मिलेगा. उधर जाएं तो एक बार लौंग लता जरूर खाएं.

2. कचौरी सब्जी

4/9
2. कचौरी सब्जी

वैसे तो कचौरी सब्जी हर जगह मिल जाती है. मगर बनारस में मिलने वाली कचौरी सब्जी का कोई जवाब नहीं. सुबह के नाश्ते के लिए ये बेस्ट फूड आइटम्स है. बनारस में आपको ये डिश हर कोने मे मिल जाएगी. 

 

3. जलेबा

5/9
3. जलेबा

आपने आजतक जलेबी तो सुना होगा, मगर जलेबा आपको बनारस की गलियों में खाने को मिलेगा. चाशनी में लिपटा हुआ केसर जलेबा आपके मुंह में घुल जाएगा. बनारस का अगर बेस्ट जलेबा खाना है तो काल भैरव चौराहे की ओर जाइए.

4. दूध मलइयो

6/9
4. दूध मलइयो

मलइयो बनारस की एक अनोखी मिठाई है. इसमें मलाई को टेक्स्चर इतना लाइट होता है कि मुंह जाते ही घुल जाता है. मेवों के साथ ये दूध मलइयो काफी टेस्टी डेजर्ट है. बनारस की ज्यादातर गलियों में आपको आसानी से ये डिश बिकती हुई मिल जाएगी. वहां जाएं तो एक बार इसको जरूर ट्राई करें.

5. चूड़ा मटर

7/9
5. चूड़ा मटर

पूर्वांचल में पोहा को चूड़ा बोला जाता है. इसको भिगोकर इसमें देसी घी, मटर, किशमिश और मसालों का साथ पकाकर चाट का रूप दिया जाता है. खाने में ये खट्टा, तीखा, मीठा चाट काफी मजेदार लगता है. लोग इस डिश को चटखारे ले लेकर खाते हैं.

8/9

पहनने औढ़ने, खाने पीने की चीजों से लेकर वहां की हर चीज में आपको बनारसी रंग ढंग देखने को मिल जाएगा. बनारस का यही अंदाज वहां की हर चीज को खास बनाता है.

Disclaimer

9/9
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टी नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़