Advertisement
photoDetails1hindi

10,000 से कम में प्लान कीजिए इन खूबसूरत जगहों की ट्रिप, मजा आ जाएगा

नई दिल्ली: इस बार फेस्टिवल सीजन में कई छुट्टियां एक साथ पड़ रही हैं. ऐसे में बहुत से लोगों ने छुट्टियां मनाने के लिए दिल्ली और आसपास जाने का मन बनाया होगा. तो अगर आप भी कुछ ऐसी प्लानिंग कर रहे हों तो ये कुछ लोकेशंस आपकी परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकती हैं. जहां 10 हजार रुपये खर्च करके एक यादगार ट्रिप पूरी कर सकते हैं.

 

कसौली (हिमाचल प्रदेश)

1/6
कसौली (हिमाचल प्रदेश)

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले तो 10 हजार रुपये में किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं. इस ट्रिप के लिए कुछ बेहतरीन लोकेशंस पर नजर डालें तो शुरुआत हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कसौली से की जा सकती है. शहर की भीड़-भाड़ और शोरगुल से दूर कसौली आपके लिए बढ़िया विकल्प होगा. राइडिंग, रोप-वे और ट्रैकिंग के साथ यहां लॉन्ग ड्राइव का मजा भी लिया जा सकता है. कसौली की सबसे खास बात है कि यह शिमला से सस्ता है.

 

(फोटो साभार: सोशल मीडिया)

 

 

खजियार (हिमाचल प्रदेश)

2/6
खजियार (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश के खज्जियार को भारत का मिनी स्विटजरलैंड (Mini Switz) कहा जाता है. अगर आप शांति और प्राकृतिक खूबसूरती के साथ देश में विदेश जैसा फील चाहते हैं तो इससे बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी. ये इलाका बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर भी मशहूर हो रहा है. यहां भी आप 10 हजार रुपये में एक बढ़िया ट्रिप पूरी कर सकते हैं. 

 

लैंड्सडाउन (उत्तराखंड)

3/6
लैंड्सडाउन (उत्तराखंड)

देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगर आप अपनी दशहरे की छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो लैंसडाउन भी एक बढ़िया विकल्प है. दिल्ली से करीब 280 किलोमीटर दूर स्थित इस लोकेशन में कैंपिंग से लेकर खाने और रुकने का खर्चा 10,000 के अंदर हो जाएगा.

 

मांडवा (राजस्थान)

4/6
मांडवा (राजस्थान)

राजस्थान स्थित मांडवा अपने अतीत की भव्यता को शान से दर्शाता है. ये इलाका खूबसूरत हवेलियों और भित्तिचित्रों के लिए जाना जाता है. पुराने समय में मध्य-पूर्व एशिया और चीन के व्यापारी इसी मार्ग से आते जाते थे. जिसकी वजह से ये व्यापार का मुख्य केंद्र था. ये जगह दिल्ली से करीब 230 किलोमीटर दूर है. कुछ समय और हो तो आप इसी ट्रिप में आगे जोधपुर और उदयपुर की सैर भी कर सकते हैं. 

नीमराना (राजस्थान)

5/6
नीमराना (राजस्थान)

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित नीमराना में बड़ी तादाद में लोग घूमने जाते हैं. 15 वीं शताब्दी की इस विरासत को अब होटल में बदल दिया गया है. नीमराना, राजस्थान के अलवर जिले में है. दिल्ली से इसकी दूरी 122 किलोमीटर है. अगर आपके पास सिर्फ एक दिन की छुट्टी हो, तो भी आप इसे आसानी से कवर कर सकते हैं.

दमदमा लेक (हरियाणा)

6/6
दमदमा लेक (हरियाणा)

हरियाणा के गुरुग्राम में दमदमा झील है. यह एक प्राकृतिक झील है. जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. दिल्ली और आसपास के लोग यहां पिकनिक मनाने आते हैं. इस झील के किनारे आप नेचर वॉक कर सकते हैं. वहीं आप बोटिंग का आनंद भी उठा सकते हैं. दिल्ली, से दमदमा झील की दूरी महज एक घंटे की है. 10 हजार से कम बजट वालों का काम भी यहां आराम से चल जाएगा.

 

(फोटो साभार: सोशल मीडिया)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़