Advertisement
trendingPhotos844546
photoDetails1hindi

Valentine Day 2021 Destinations: इन जगहों पर मौजूद है आगरा के Taj Mahal की परछाई

प्यार की निशानी के तौर पर मशहूर आगरा (Agra) का ताजमहल (Taj Mahal) दनिया के 7 अजूबों में शुमार है. ताजमहल की खूबसूरती देखने के लिए देश-विदेश के पर्यटक हर साल वहां एकत्रित होते हैं. कोई अपने पार्टनर के साथ ताज के दीदार करता है तो कोई शाहजहां और मुमताज की कहानी सुन आगरा तक खिंचा चला आता है. कहते हैं कि शाहजहां ने ताजमहल बनवाने के बाद सभी कारीगरों के हाथ कटवा दिए थे ताकि दुनिया में कहीं भी दूसरा ताज न बन सके. इसके बावजूद दुनिया में कुछ ऐसी इमारतें हैं, जो हूबहू ताजमहल जैसी लगती हैं. वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) में जानिए ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में.

इश्क की मिसाल है आगरा का ताजमहल

1/7
इश्क की मिसाल है आगरा का ताजमहल

प्यार की मिसाल देने के लिए प्रेमी युगल अक्सर ताजमहल (Taj Mahal) का जिक्र करते हैं. किस्से-कहानियों से निकलकर असल जिंदगी में भी लोग अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ एक बार ताज के दीदार करने के लिए उत्सुक रहते हैं. अपने पार्टनर का हाथ थामकर चांद की रोशनी में ताजमहल को निहारते हुए प्यार की कस्में खाने की बात ही अलग है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में ताजमहल सिर्फ आगरा (Agra) में ही स्थित नहीं है. कोरोना काल (Coronavirus) में अगर आप आगरा दर्शन को लिए नहीं जा पा रहे हैं तो इन जगहों पर भी ताज के दीदार कर सकते हैं.

बीबी का मकबरा, औरंगाबाद

2/7
बीबी का मकबरा, औरंगाबाद

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के शहर औरंगाबाद (Aurangabad) में बीबी का मकबरा (Bibi Ka Maqbara) नाम से मशहूर इमारत ताजमहल की हूबहू (Taj Mahal Replica) नकल है. आकार और प्रकार में यह असली ताजमहल के साथ मेल नहीं खाता है लेकिन इसे देखकर ताजमहल की खूबसूरती का कुछ अंदाजा तो लगाया जा सकता है. बहुत कम जगह में बनी इस इमारत को देखने के लिए भी लोग दूर-दूर से आते हैं. इसे भारत का छोटा ताजमहल भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस मकबरे को शाहजहां के परपोते यानी औरंगजेब के बेटे आजम शाह ने अपनी मां दिलसार के लिए इस इमारत बनवाया था.

ताज अरेबिया, दुबई

3/7
ताज अरेबिया, दुबई

दुबई में स्थित ताजमहल (Taj Arabia, Dubai) वेडिंग डेस्टिनेशन (Wedding Destination) के तौर पर प्रसिद्ध है. दुबई में ताज अरेबिया नाम से बनाई गई यह इमारत बेहद खूबसूरत है. इसे बनाने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए गए थे. इसकी खूबसूरती के कारण ही यहां के लोग इसे क्राउन ऑफ अरेबिया (Crown Of Arabia) भी कहते हैं.

चीन का ताजमहल

4/7
चीन का ताजमहल

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का केंद्र माना जा रहा चीन नकल के मामले में सबसे आगे रहता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इमारतें बनाने में चीन किसी से भी पीछे नहीं है. ताजमहल की तरह यहां पर एक पार्क में छोटी रेप्लिका (China Taj Mahal) बनाई गई है. इस इमारत में ताज की हल्की सी झलक नजर आती है.

कादरी का ताजमहल, बुलंदशहर

5/7
कादरी का ताजमहल, बुलंदशहर

मोहब्बत सिर्फ शाहजहां (Shah Jahan) ने ही नहीं की थी. देश में और भी लोग हैं, जिन्होंने प्यार की निशानी को अंजाम देने की कोशिश की है. बुलंदशहर के फैजल अपनी पत्नी से बेहद प्यार करते थे. थ्रोट कैंसर से 2011 में उनकी पत्नी की मौत हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने अपनी पूरी कमाई उस मकबरे को बनाने में लगा दी थी. हालांकि इस इमारत में अभी तक संगमरमर नहीं लग पाया है.

बांग्लादेश का ताजमहल

6/7
बांग्लादेश का ताजमहल

भारत से सटे बांग्लादेश में भी ताजमहल (Banglar Taj Mahal) बना हुआ है. इसे फिल्म डायरेक्टर असनुल्ला द्वारा बनवाया गया है. दरअसल असनुल्ला भारत घूमने आए थे और ताजमहल की कहानी से बहुत प्रभावित हुए थे. इसके बाद उन्होंने अपने देश में ताजमहल बनवा दियी. इस ताजमहल को प्यार की निशानी के लिए नहीं बनाया गया है. इसे बनवाने में लगभग 5 साल का समय लगा था. हाालंकि बांग्लादेश में मौजूद भारतीय दूतावास ने इसे लेकर आपत्ति जताई थी.

दिल्ली का ताजमहल

7/7
दिल्ली का ताजमहल

दिल्ली (Delhi) के सराय काले खां में बने 'वेस्ट टु वंडर पार्क' (Waste To Wonder Park) में यह ताजमहल स्थित है. आगरा के ताजमहल की कीमत आज के समय में अरबों रुपये में है. लेकिन इस पार्क में बने ताजमहल की खासियत है कि यह स्क्रैप यानी बेकार हो चुके सामान से बना है. आमतौर पर पुराना और बेकार पड़ा सामान कबाड़ में चला जाता है, लेकिन उसी कबाड़ से यहां खूबसूरत ताजमहल तैयार किया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़