Slowest Train: हौले-हौले सफर का लेना है आनंद, सबसे धीमी ट्रेन में बैठें और करें वादियों की सैर
Advertisement
trendingNow11408862

Slowest Train: हौले-हौले सफर का लेना है आनंद, सबसे धीमी ट्रेन में बैठें और करें वादियों की सैर

Beautiful Train Rides: ट्रेनों का सफर कितना उबाऊ लगता है न? लेकिन हमारे देश में एक ट्रेन ऐसी भी है जिसका सफर बड़ा रोमांचक है. आइए जानते हैं ये ट्रेन कहां है और इसकी यात्रा करना लोगों की विश लिस्ट में क्यों शामिल होता है. 

नीलगिरी माउंटेन रेलवे

Train Journey: हमारे देश में ट्रेनों का लंबा जाल बिछा हुआ है. उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक हर राज्य में ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. हमारे यहां वंदे भारत जैसी सुपरफास्ट ट्रेन है तो वहीं 5 घंटे में 46 किलोमीटर का सफर तय करने वाली टॉय ट्रेन भी है. जहां दूसरी ट्रेनों का सफर का मकसद किसी मंजिल तक पहुंचना होता है तो वहीं इस टॉय ट्रेन में मजे के लिए सफर किया जाता है. आइए जानते हैं ये ट्रेन कहां है.

कौनसी है सबसे धीमी ट्रेन

भारत की सबसे धीमी गति से चलने वाली ट्रेन तमिलनाडु के ऊटी में चलती है. इस टॉय ट्रेन को नीलगिरी माउंटेन रेलवे के नाम से जाना जाता है. इस ट्रेन की शुरुआत 1899 में हुई थी. ट्रेन को यूनेस्को की विश्व धरोहर की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है. इस ट्रेन को अंग्रेजों ने बनवाया था. ट्रेन काफी पुराने वक्त की है, ऐसे में सीटी मारता हुआ इंजन और प्राकृतिक नजारों का अपना अलग ही मजा होता है. 

ट्रेन का सुहाना सफर

नीलगिरी की पहाड़ियां बेहद खूबसूरत हैं. यहां घूमने के लिए हमेशा पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. नीलगिरी माउंटेन रेलवे के सुहाने सफर की शुरुआत मेट्टुपालयम से होती है. इस छोटे से शहर से शुरू हुआ सफर आगे बढ़ते-बढ़ते खूबसूरत होता हुआ चला जाता है. सुरंगों और जंगलों से निकलते हुए ट्रेन धीरे-धीरे ऊंचाई पर चढ़ती हुई केलर, कुन्नूर, वेलिंगटन, लवडेल और ऊटाकामुंड जैसी खूबसूरत जगहों से गुजरती है और वादियों के करीब पहुंचती जाती है. सुंदर मौसम, हल्का कोहरा बादलों के करीब होने का एहसास कराते हैं.

बाहर ही नहीं अंदर से भी है खूबसूरत

तमिलनाडु की टॉय ट्रेन से बाहर के प्राकृतिक नजारे देखकर हर किसी का मन तरोताजा हो जाता है. लेकिन ये ट्रेन का सफर सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी खूबसूरत है. ट्रेन में चेयर से लेकर एसी कोच तक है जिसमें आराम से बैठकर सफर का मजा ले सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news