Unmarried couple hotel rules: अनमैरिड कपल कहीं घूमने जाएं तो ये बातें जरूर रखें ध्‍यान; वरना बेवजह होंगे परेशान
Advertisement

Unmarried couple hotel rules: अनमैरिड कपल कहीं घूमने जाएं तो ये बातें जरूर रखें ध्‍यान; वरना बेवजह होंगे परेशान

Unmarried couple tips: भारत में अनमैरिड कपल्‍स के लिए कई नियम कानून बनाए गए हैं. आपको भी इन कानूनों के बारे में ध्यान रखना चाहिए. ये बात जानकर आप कई समस्याओं से बच सकते हैं. 

Unmarried couple hotel rules: अनमैरिड कपल कहीं घूमने जाएं तो ये बातें जरूर रखें ध्‍यान; वरना बेवजह होंगे परेशान

Unmarried Couples Rights in India: आज कल लोगों की लाइफस्‍टाइल बदल चुकी है. कई ऐसी खबरें आती हैं जिसमें अनमैरिड कपल्‍स को होटल में परेशान किया जाता है या उन्‍हें होटल्‍स में प्रवेश ही नहीं दिया जाता है. कई वीडियोज आपने देखी होगी जिसमें कपल्‍स गार्डन में बैठे रहते हैं और पुलिस या दूसरे लोग उन्‍हें परेशान करते हैं. ऐसे में कई लोगों को पता नहीं होता है कि अगर कभी ऐसी स्थिति आती है तो उन्‍हें क्‍या करना चाहिए? आज हम आपको ऐसी ही 5 कानूनी अधिकार के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें अनमैरिड कपल्‍स को जरूर जानना चाहिए. जिससे कोई भी भविष्‍य में आपको परेशान नहीं कर सके.        

होटल में ठहरने का अधिकार 

कोई भी होटल अनमैरिड कपल्स को ठहरने से रोक नहीं सकता है. अनमैरिड कपल्स का कानूनी अधिकार है कि वे एक ही रूम में रह सकते हैं. उनके पास वैलिड आईडी जरूर होना चाहिए. वैलिड आईडी प्रूफ देने के बाद होटल मैनेजमेंट रूम देने से मना नहीं कर सकता है, लेकिन पुलिस अगर होटल में छापा मारती है तो कपल्‍स पुलिस को अपने रिलेशन के बारे में बता सकते हैं और आईडी प्रूफ भी दिखा सकते हैं. 

पब्लिक प्लेस पर बैठ सकते हैं या नहीं 

अगर कोई अनमैरिड कपल्स पब्लिक प्लेस पर बैठते हैं तो उन्‍हें कोई परेशान नहीं कर सकता है. हां लेकिन, अगर कोई पब्लिक प्लेस पर अश्लील हरकत करते हुए पाया जाता है, तो उसे 3 महीने की सजा मिल सकती है. ये नियम आईपीसी की धारा 294 में दर्ज है. ध्‍यान रखें इस धारा का कई बार दुरुउपयोग किया जाता है और इसी वजह से अनमैरिड कपल्स पुलिस अरेस्ट कर लेती है.         

एक ही शहर के कपल्स होटल में ठहर सकते हैं

आपको बता दें ऐसा कोई कानून नहीं है, जिसमें एक ही शहर के अनमैरिड कपल्स को ठहरने की अनुमति न दी जाए, लेकिन अपराधों को रोकने की वजह से कुछ होटल वाले उसी शहर के गैर शादीशुदा कपल को होटल नहीं देते हैं. 

पुलिस नहीं करेगी कपल्स को गिरफ्तार! 

पुलिस ऐसे कपल्स को गिरफ्तार नहीं कर सकती, जिनकी उम्र 18 साल या उससे ज्‍यादा है और जो वैलिड आईडी प्रूफ के साथ होटल में ठहरते हैं. 

क्‍या घर किराए पर ले सकते हैं?  

अगर कपल्‍स भारत में कहीं घर किराए पर लेना चाहते हैं, तो उनके पास रेंट एग्रीमेंट होना जरूरी है. आपको बता दें, अगर आपके पास घर के डॉक्युमेंट होंगे, तो आप आराम से घर में रह सकते हैं. कोई भी कानूनी रूप से आपको परेशान नहीं कर सकता है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news