बजट 2018: टैक्सपेयर्स के लिए सबसे बड़ी खबर, थोड़ी देर में होंगे ये ऐलान
Advertisement

बजट 2018: टैक्सपेयर्स के लिए सबसे बड़ी खबर, थोड़ी देर में होंगे ये ऐलान

वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने बजट भाषण में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दे सकती है. मौजूदा टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है. जल्द ही टैक्स छूट की सीमा 3 लाख रुपए तक की जा सकती है.

बस थोड़ी देर में ये सारे ऐलान हो सकते हैं. फिलहाल, वित्त मंत्री का बजट भाषण जारी है.

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने बजट भाषण में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दे सकती है. मौजूदा टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है. जल्द ही टैक्स छूट की सीमा 3 लाख रुपए तक की जा सकती है. वहीं, 80सी के तहत टैक्स बचाने की सीमा भी 2 लाख की जा सकती है. माना जा रहा है कि 5-10 लाख रुपए इनकम वालों को भी फायदा मिल सकता है. मौजूदा स्लैब के मुताबिक उन्हें 20% टैक्स चुकाना होता है. इसे घटाकर 10% भी किया जा सकता है. बस थोड़ी देर में ये सारे ऐलान हो सकते हैं. फिलहाल, वित्त मंत्री का बजट भाषण जारी है.

  1. टैक्सपेयर्स को बजट में सबसे बड़ी राहत मिल सकती है
  2. वित्त मंत्री बढ़ा सकते हैं आयकर छूट की सीमा
  3. 80सी के तहत टैक्स बचाने की सीमा भी 2 लाख की जा सकती है

क्या है मौजूदा टैक्स स्लैब

  • 0-2.5 लाख रुपए तक कोई टैक्स नहीं
  • 2.5-5 लाख रुपए तक 5% टैक्स 
  • 5-10 लाख रुपए तक 20% टैक्स 
  • 10 लाख रुपए से ऊपर 30% टैक्स 
  • 50 लाख से 1 करोड़ तक 10% सरचार्ज
  • 1 करोड़ से ऊपर 15% सरचार्ज

टैक्स स्लैब में छूट 
महंगाई के कारण पिछले कुछ सालों में खर्च इतना बढ़ा है कि टैक्स के ढांचे में बदलाव की बड़ी उम्मीदें हैं. टैक्स भरने वालों को भी इस बजट का बेसब्री से इंतजार है. उन्हें उम्मीद है कि टैक्स स्लैब में वित्त मंत्री बदलाव करके आम पब्लिक को राहत देंगे. मौजूदा वित्त वर्ष में 2.5 लाख रुपए तक टैक्स छूट है. हालांकि, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि टैक्स स्लैब में बदलाव से सरकार की आमदनी पर फर्क पड़ेगा. लेकिन, टैक्स बचाने के लिए अलग से छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है.

80C के तहत 1.5 लाख रुपए की छूट
मौजूदा वित्त वर्ष तक टैक्सपेयर आयकर एक्ट 80C, 80CCC और 80 CCD(1) के तहत हर साल 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बचत की छूट है. मौजूदा सरकार ने 2014 में टैक्स छूट की सीमा को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपए किया था. इससे पहले 2003 में टैक्स छूट की सीमा में बदलाव किया गया था. अगर टैक्स छूट सीमा में बदलाव की बात करें तो पिछले 14 साल में सिर्फ दो बार इसे बदलकर 50% का संशोधन हुआ है. उम्मीद है इस बार सरकार इस सीमा को बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर सकती है.

Trending news