Brain: महिलाओं का दिमाग तेज होता है या पुरुषों का? रिसर्च में हो गया बड़ा खुलासा..आप भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11640244

Brain: महिलाओं का दिमाग तेज होता है या पुरुषों का? रिसर्च में हो गया बड़ा खुलासा..आप भी जान लीजिए

Brain Doctor: रिसर्च के आधार पर डॉक्टर ने हाल ही में यह टिप्पणी की है. ये डॉक्टर ब्रेन के बहुत ही चर्चित डॉक्टर हैं. हालांकि पहले भी ब्रेन को लेकर काफी रिसर्च होते रहे हैं. लेकिन इस बार इन्होंने एक चीज यह जोड़ दिया है कि महिलाओं का दिमाग ज्यादा व्यस्त और स्वस्थ होता है.

Brain: महिलाओं का दिमाग तेज होता है या पुरुषों का? रिसर्च में हो गया बड़ा खुलासा..आप भी जान लीजिए

शरीर के हर अंग की अपनी खूबसूरती होती है और उनका कोई ना कोई विशेष काम होता है. लेकिन शरीर के प्रत्येक अंग को स्वस्थ रखने की भी जिम्मेदारी इंसान की ही होती है. क्या आप जानते हैं कि इंसान के दिमाग यानी ब्रेन को भी स्वस्थ रखने के कई उपाय होते हैं. हाल ही में ब्रेन के एक बहुत बड़े डॉक्टर ने ब्रेन पर कुछ टिप्पणियां की हैं.

चिंता करना मुख्य कारण?
दरअसल, इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में डॉक्टर ने महिलाओं और पुरुषों के दिमाग में अंतर बताते हुए कहा कि महिलाओं का दिमाग पुरुषों के दिमाग से ज्यादा ही स्वस्थ होता है. इसका कारण भी उन्होंने बताया है. उन्होंने इसका मुख्य कारण बताते हुए कहा कि पुरुष महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा चिंता करते हैं.

ज्यादा व्यस्त और ज्यादा स्वस्थ
हालांकि इसके अलावा भी उन्होंने कई और चीजें बताई हैं. इन डॉक्टर का नाम डॉक्टर डेनियल आमीन हैं. उन्होंने दो लाख से अधिक स्पेक्ट्रम की स्टडी की है और उन्होंने पाया कि महिलाओं का दिमाग ज्यादा व्यस्त और स्वस्थ होता है. हालांकि बढ़ती एक्टिवनेस के कारण वे भी कई बार डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं. 

उन्होंने इसके साथ यह भी जोड़ दिया कि आपके ब्रेन में रोज कई तरह के परिवर्तन होते रहते हैं. इसलिए ब्रेन को भी आराम की जरूरत होती है और उसे स्वस्थ रखने की जरूरत होती है. ब्रेन ही शरीर का मुख्य केंद्र होता है और उसी पर आधारित नर्वस सिस्टम इंसान की सोच पर काम करता है. इसलिए ब्रेन को शांत चित्त रखना जरूरी होता है. 

हिंदी खबरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news