Kidney Cure Drinks: किडनी को बनाना है लल्लनटॉप तो पिएं ये तीन ड्रिंक्स, डायलिसिस की नहीं आएगी नौबत
Advertisement

Kidney Cure Drinks: किडनी को बनाना है लल्लनटॉप तो पिएं ये तीन ड्रिंक्स, डायलिसिस की नहीं आएगी नौबत

How To Detox Kidney: आज कल किडनी से जुड़ी समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. इससे हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है. ऐसे में हम आपको बताएंगे ऐसी 3 ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें रोजाना सेवन करने से किडनी पूरी तरह साफ होगी और बीमारियां भी दूर भाग जाएंगी.

Kidney Detox Drinks

Detox Drink For Kidney: किडनी हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है. जो हमारे शरीर के गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है. इसकी अच्छी देखभाल के लिए हमें डेली रूटीन को बेहतर बनाना चाहिए. कई लोग दिन भर में इतना जंक फूड खाते हैं कि किडनी के काम करने की क्षमता कम हो जाती है. जो लोग अच्छी डाइट लेते हैं, उससे उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और किडनी भी स्वस्थ रहती है. अगर आप किडनी की अच्छी देखभाल नहीं करते, तो ऐसे में किडनी फेल होने, स्टोन होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए डाइट में बदलाव लाना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं उन 3 ड्रिंक्स के बारे में जो किडनी को पूरी तरह साफ रखने में मदद करती हैं.

नारियल पानी और इलायची 

नारियल पानी के फायदों से सब वाकिफ हैं. लेकिन इलायची के फायदे कुछ लोगों को ही पता हैं. नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. वहीं इलायची सेवन करने से आपके शरीर के बैक्टीरिया खत्म होते हैं. इसलिए आपके मुंह से बदबू आनी बंद हो जाती है. लेकिन किडनी के लिए नारियल और इलायची का मिश्रण सबसे अलग है. नारियल पानी में इलायची मिलाकर पीने से किडनी डिटॉक्स होती है. आप जब भी नारियल पानी का सेवन करें उसमें 2 ग्राम इलायची पाउडर जरूर डालें.

अदरक और धनिया 

कई लोगों को लगता है कि धनिया खाने को सजाने और अदरक सिर्फ गले के लिए ही बेहतर है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. इनका सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अदरक और धनिये का कॉम्बिनेशन सबसे अच्छा माना जाता है. इसके लिए आपको 5 ग्राम अदरक और 5 ग्राम धनिया लेना है. इसे पानी में डालकर उबालना है. जब ये काढ़े के रूप में तैयार हो जाए तो इसका सेवन करें. ये ड्रिंक किडनी को बेहतरीन तरीके से साफ करने का काम करती है.

नींबू और गरम पानी 

नींबू हमारे लिए कितना जरूरी है, इसका एहसास कड़कती गर्मियों में होता है. पेट से जुड़ी कोई समस्या हो तब भी नींबू काम आता है. नींबू शरीर में विटामिन सी की मात्रा को पूरा करता है. शरीर में जमा गंदगी को भी बाहर निकालने का काम करता है. किडनी डिटॉक्स के लिए गर्म पानी में नींबू मिलाकर जरूर पिएं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 
(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर) 

Trending news