Good Health: दिनभर रहेगा एनर्जी का एहसास, सुबह घर से खाकर निकलें ये हैं तीन Organic Breakfast
Advertisement

Good Health: दिनभर रहेगा एनर्जी का एहसास, सुबह घर से खाकर निकलें ये हैं तीन Organic Breakfast

Natural Fruits For Good Health: आज कल की बिजी लाइफ में किसी के पास इतना समय नहीं है कि वो अपने लिए एक हेल्थी डाइट का चयन कर सके. अगर आप रोजाना अपनी डाइट को छोड़ देते हैं तो आज हम आपको बताएंगे सबसे नेचुरल फ्रूट्स के बारें में जिसके सेवन से आपके मस्तिष्क की एकाग्रता बढ़ती है. साथ ही आपके स्वास्थ्य में भी सुधार आता है.  

Organic Breakfast

Morning Healthy Breakfast: हमें दिन भर काम करने की एनर्जी को बढ़ाने के लिए अच्छा नाश्ता करना चाहिए. सुबह के नाश्ते से हमारे शरीर में ग्लूकोज का स्तर मेन्टेन रहता है. साथ ही सुबह के नाश्ते में ऐसे फलों और नेचुरल जूस का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा पाचन अच्छा रहे, देखा जाए तो सुबह का नाश्ता बच्चों साथ-साथ बड़े लोगों की एकाग्रता के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अगर आप सुबह के ब्रेकफास्ट करते हैं तो आइए जानते हैं नाश्ते के लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स के बारें में.

मौसमी व्यंजन
मौसम के अनुसार हमें नाश्तों की डाइट लिस्ट तैयार करनी चाहिए. जैसे मौसमी बाजरा सेहत के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. यह खासकर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए सबसे बेहतरीन डाइट हो सकती है. ध्यान दें कि बरसात के मौसम में फलों और सब्जियों को देखकर खरीदें क्योंकि इस समय में जैविक खेती के लिए लोग कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन फिर कुछ छोटे कीड़े सब्जियों में अपनी जगह बना लेते हैं. जो आपके शरीर में अपना रास्ता बना सकते हैं. इससे आप लम्बे समय के लिए बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए सुबह के नाश्तों का चयन मौसम के हिसाब से करें.

अच्छे पोषण वाले जूस और स्मूदी 
स्मूदी और जूस शरीर के कैलोरी को मेन्टेन रखने का काम करते हैं. इसलिए अच्छे फलों का चयन करना जरूरी है. जिसकी मदद से  दिन भर के पोषक तत्वों को भरपूर तरह से नाश्ते के रूप में सेवन कर सकें. आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप कितना मसाले वाली चीजों को पसंद करते हैं. उसके हिसाब से जूस के गिलास का सेवन भी करें. जिससे बॉडी को विटामिन, प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पर्याप्त रूप से मिल सके.

हेल्थी सैंडविच 
सैंडविच को हमेशा फास्ट फूड के नजरिये से देखा जाता है. लेकिन वो सैंडविच अलग होता है. क्योंकि उसमें बटर और चीज की मोटी परत होती है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन एक हेल्थी नाश्ते के लिए सैंडविच को अलग तरह से तैयार कर सकते हैं. जैसे अंडा सैंडविच, चिकन सैंडविच, रॉ पनीर सैंडविच और इसे किसी भी जूस के साथ सेवन कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news