Harmful Effects Of Rainwater: बारिश के दौरान फिल्मी स्टाइल में न करें 'छम छम छम', मजा बन जाएगी सजा
Advertisement

Harmful Effects Of Rainwater: बारिश के दौरान फिल्मी स्टाइल में न करें 'छम छम छम', मजा बन जाएगी सजा

Dance In The Rain: बारिश में नहाना भला किसे पसंद नहीं है, लेकिन क्या आपने गौर किया है कि ऐसा करने आपको कई परेशानियां उठानी पड़ती है, जिसे इग्नोर करना सही नहीं है. 

Harmful Effects Of Rainwater: बारिश के दौरान फिल्मी स्टाइल में न करें 'छम छम छम', मजा बन जाएगी सजा

Rainwater Harmful Effect: तपती गर्मी और गर्म हवाओं के बाद जब मानसून आता है तो हर किसी का मन मचल उठता है और ख्वाहिश बारिश में नहाने की होती है. भारत में बॉलीवुड मूवीज ने भी बरसात में भीगने को काफी ग्लैमराइज किया है. आप का भी मन होता होगा कि कि जब आसमान से मेघा बरसें तो फिल्मी स्टाइल में 'छम छम छम' किया जाए. लेकिन जरा ठहरे, क्योंकि ये शौक भले ही मजेदार लगे, पर आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि बारिश में क्यों नहीं नहाना चाहिए.

बारिश में नहाने के नुकसान
बरसात में नहाना तो नुकसानदेह है ही, और अगर पहली बारिश हो तो खतरा और भी बढ़ जाता है. भले ही आप इसका कितना भी आनंद उठाएं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए सही नहीं है, आइए जानते हैं बारिश में नहाने के नुकसान क्या-क्या हैं.

1. भीषण गर्मी और तेज धूप के बाद जब बारिश होती है तो ये अपने साथ एयर पॉल्यूशन और धूल-मिट्टी साथ लाती है. अगर मजबूरी में आप बारिश में भीग जाएं को एक बार शॉवर के नीचे जरूर नहाएं और साफ तौलिए से शरीर को पोछ लें, इससे गंदगी का असर आपकी बॉडी पर नहीं होगा.

2. मौसम और तापमान में बदलाव का असर हमारे इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है. अगर तेज गर्मी के बाद आप बारिश में नहाते हैं तो इशसे बॉडी टेम्प्रेचर में सडेन चेंज आ जाता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बारिश में नहाने से पहले आप एक बार जरूर सोच लें.
 

fallback

3. बारिश का मौसम समर सीजन के तुरंत बाद आता है, इसलिए उस वक्त हमारा शरीर में गर्मी सहने की आदत हो जाती है, लेकिन मानसून में देर तक भीगे रहने की वजह से आपको सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां पेश आ सकती है. बारिश में बेधड़क भीगने के बाद आपको अपने बालों को तुरंत सुखाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके कपड़े बदल लेने चाहिए.

4. बरसात के पानी कई कीटाणु मौजूद होते हैं, इससे बीमारियां तो होती हैं, साथ ही आपके बाल खराब हो सकते हैं. बारिश का पानी आपके बालों को चिपचिपा बना सकता है जिससे हेयर फॉल की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

5. जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव हैं उन्हें बारिश में ज्यादा देर नहीं भीगना चाहिए क्योंकि ये खुजली की वजह बन जाती है और त्वचा पर दाने आने लगते हैं. बारिश में भीगने की वजह से कई बार घाव भरने में दिक्कतें आती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news