Benefits of Neem Leaves: सेहत का खजाना है नीम, पत्तियों का ऐसे सेवन करने से दूर भाग जाती है बीमारी
Advertisement

Benefits of Neem Leaves: सेहत का खजाना है नीम, पत्तियों का ऐसे सेवन करने से दूर भाग जाती है बीमारी

Benefits of Neem Leaves: जिंदगी में निरोग रहना हर किसी की चाहत होती है. अगर आप भी अच्छी फिटनेस चाहते हैं तो नीम से दोस्ती जोड़ लीजिए. नीम की छाल, पत्तियां और बीज का सेवन सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं.

Benefits of Neem Leaves: सेहत का खजाना है नीम, पत्तियों का ऐसे सेवन करने से दूर भाग जाती है बीमारी

Benefits of Neem Leaves: आयुर्वेद में नीम को हमेशा से सेहत का खजाना माना जाता है. इसकी छाल, पत्तियां और बीज का सेवन सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. आयुर्वेद की कई दवाओं में नीम का इस्तेमाल किया जाता है.

नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण

नीम (Neem Leaves) का जूस, काढ़ा और गोली खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाते हैं. नीम से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अगर आप भी निरोग रहना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों का जूस बनाकर रोज उसका सेवन करें. ऐसा करने से न केवल आपके शरीर की फिटनेस बढ़ती है बल्कि अनेक प्रकार के हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया से भी आपका बचाव होता है. 

जानें नीम का जूस बनाने का तरीका 

नीम की पत्तियों (Neem Leaves) से जूस बनाने के लिए आपको 15 से 20 नीम की पत्तियां लेनी होंगी. उन्हें धोने के बाद मिक्सी के जार में डाल दें. अब इसमें आधा गिलास पानी डालकर पीस लें. इसके बाद उन्हें छानकर पी लें. ऐसा करने से आपको अपने शरीर में धीर-धीरे फर्क दिखने लगेगा. 

शरीर को अंदर से करता है साफ

नीम (Neem Leaves) में कई औषधीय गुण होते हैं. अगर आप नीम के जूस पीते हैं तो इससे आपका शरीर अंदर से साफ होता है. नीम सभी विषाक्त पदार्थों और रसायनों को शरीर से बाहर निकाल देता है. नीम का सेवन करने से सूजन और वजन की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है. 

वजन कम होने लगता है

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं को आप एक्सरसाइज के अलावा नीम का जूस भी अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इससे नैचुरल तरीके से आपका वजन कम होगा. नीम का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और लंबे समय कर भूख नहीं लगती है. ऐसे में आप ओवर ईटिंग से बचते हैं. आपका वजन कम करने में मदद मिलती है.  

फाइबर से होता है भरपूर

नीम के पत्ते (Neem Leaves) और जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. अगर आप नियमित रुप से नीम का जूस पीते हैं तो इससे आपकी पाचन प्रक्रिया अच्छी रहती है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. आपको जल्दी भूख नहीं लगती और जमा चर्बी पिघलने लगती है.

कैलोरीज बर्न करने में करता है मदद

रोज नीम का जूस पीने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. नीम का जूस मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है. इसके अलावा नीम में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है. लगातार नीम का जूस पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है. 

ये भी पढ़ें- Weight Loss Drink: इन 3 घरेलू ड्रिंक्स से कम होगा वजन, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

नीम का जूस और काढ़ा पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. कोरोना काल में कई लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नीम (Neem Leaves) की गोलियां भी खा रहे हैं. इससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने का शक्ति मिलती है. इसलिए आपको किसी भी रुप में नीम का सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news