Betel Leaves: यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देगा पान का पत्ता, इस तरह करें सेवन; बीमारी कह देगी अलविदा
Advertisement

Betel Leaves: यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देगा पान का पत्ता, इस तरह करें सेवन; बीमारी कह देगी अलविदा

Uric Acid: यूरिक एसिड की परेशानी को दूर करना है तो पान के पत्तों का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि पान के पत्तों का सेवन कैसे करना चाहिए. 

 

Betel Leaves: यूरिक एसिड को शरीर से बाहर कर देगा पान का पत्ता, इस तरह करें सेवन; बीमारी कह देगी अलविदा

Betel Leaves For Uric Acid: यूरिक एसिड की मात्रा अगर शरीर में बढ़ जाए तो हार्ट और हड्डियों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. हम घरेलू नुस्खों से यूरिक एसिड का इलाज कर सकते हैं और गंभीर परेशानियों से बच सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक सादा सा पत्ता यूरिक एसिड की परेशानी को दूर कर सकता है. पान के पत्ते में मौजूद गुण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद गुण कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि पान के पत्तों से यूरिक एसिड का इलाज कैसे कर सकते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतें यूरिक एसिड बढ़ने की वजह बनती हैं. मोटापा, शुगर, एक्सरसाइज न करना, सोने-उठने का गलत वक्त, ज्यादा शराब पीना और गलत खानपान यूरिक एसिड बढ़ने की वजह बन सकता है. 

ऐसे कंट्रोल करें यूरिक एसिड

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में पान के पत्ते बहुत फायदेमंद हैं. इनके अर्क में मौजूद गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर हैं. अगर पान के पत्तों का सेवन करें तो यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

पान के पत्तों का ऐसे करें सेवन

पान के पत्तों को सादा चबाने से ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है. इसके अलावा आप पत्तों का शरबत बनाकर भी पी सकते हैं. अगर इसका सेवन नियमित रूप से करेंगे तो यूरिक एसिड की परेशानी से कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाएगा.

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

पान के पत्तों में मौजूद गुण गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में मदद करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करता है. पान के पत्ते में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये गठिया के के दर्द को भी दूर करने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news