Weight Loss: इस तरह कॉफी पीने से हो जाएगा वेट लॉस, सुष्मिता सेन की तरह लगेगा फिगर
Advertisement
trendingNow11491334

Weight Loss: इस तरह कॉफी पीने से हो जाएगा वेट लॉस, सुष्मिता सेन की तरह लगेगा फिगर

Weight Loss Tips: कॉफी को लेकर ज्यादातर लोगों के मन में गलतफहमी रहती है. उन्हें लगता है कि कॉफी पीने से वजन बढ़ता है, लेकिन अगर सही तरीके से कॉफी को पिएं तो वजन आसानी से कम कर सकते हैं. 

 

वजन कम करने के लिए कॉफी

Black Coffee For Weight Loss: मोटा शरीर किसी को पसंद नहीं आता है. हर कोई चाहता है कि उसका अच्छा फिगर हो. वजन कम करने केलिए कई नुस्खे आजमाए जाते हैं. कोई जिम में पसीना बहाता है तो कोई स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करता है. हम घर में मौजूद चीजों से आसानी से वजन कम कर सकते हैं. ब्लैक कॉफी पीकर वजन कम किया जा सकता, बशर्ते उसे पीने का तरीका सही होना चाहिए. आइए जानते हैं कि वेट लॉस करने के लिए किस तरह से ब्लैक कॉफी पीना चाहिए.

ब्लैक कॉफी से वेट लॉस

ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन आको इंस्टेंट एनर्जी देता है. इसे पीने से भूख कंट्रोल में रहती है. ब्लैक कॉफी मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ाने का काम करती है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं. आप वजन कम करने के लिए दिन में 3-4 बार ब्लैक कॉफी पी सकते हैं.

वेट लॉस के लिए ब्लैक कॉफी

वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी पीना बहुत फायदेमंद है. वेट लॉस के लिए बिना दूध और बिना शुगर डाले कॉफी बनाना चाहिए. एक कप पानी को उबालें और उसमें कॉफी पाउडर मिलाएं. ये कॉफी सेहत के लिए फायदेमंद है, साथ ही शरीर की एनर्जी भी कम नहीं होने देती है. ब्लैक कॉफी में शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है. 

कैसे और कब पिएं?

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट के साथ ब्लैक कॉफी पीना चाहिए. भूखे पेट ब्लैक कॉफी पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है. खाली पेट ब्लैक कॉफी एसिडिटी का कारण बन सकती है. ब्लैक कॉफी कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, लेकिन साथ ही वर्कआउट करना भी बेहद जरूरी है. इस तरह से ब्लैक कॉफी पीकर हम आसानी से वजन कम कर सकते हैं. 

कॉफी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स 

कई लोग कॉफी को सेहत के लिए खराब मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर तरीके और सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें कैफीन के अलावा प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस और कैलशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news