Health Tips: शिमला मिर्च आपने कई बार खाई होगी लेकिन क्या इसके फायदों को जानते हैं आप? सेहत का है खजाना
Advertisement

Health Tips: शिमला मिर्च आपने कई बार खाई होगी लेकिन क्या इसके फायदों को जानते हैं आप? सेहत का है खजाना

Capsicum: हर सब्जी के अपने अलग गुण होते हैं और उसको खाने के फायदे अलग होते हैं. हमने पालक, धनिया और करेले जैसी कई सब्जियों को खाने से होने वाले फायदों के बारे में जाना होगा लेकिन आज हम शिमला मिर्च के फायदों के बारे में जानेंगे. 

 

शिमला मिर्च

Capsicum Health Benefits: शिमला मिर्च (Capsicum) ऐसी सब्जी है, जो हर चीज के स्वाद को बढ़ा देती है. हर डिश को चटपट बनाने के लिए शिमला मिर्च को डाला जाता है. पिज्जा से लेकर पराठों तक में शिमला मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इस स्वादिष्ट सब्जी के सेहतमंद गुणों से हम अब तक अंजान हैं. शिमला मिर्च खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, इसके छिलके से लेकर बीज तक हर चीज लाभकारी है. आइए जानते हैं इसमें मौजूद गुणों के बारे में.

शिमला मिर्च के बीज

यूं तो इस हरी सब्जी का हर भाग गुणकारी है लेकिन खासतौर से इसके बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. शिमला मिर्च के बीजों में कई सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

शिमला मिर्च के फायदे

- शिमला मिर्च खाना हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. इसमें फ्लेवोनॉइड्स और साइटो केमिकल मौजूद होते हैं जो हार्ट की सेहत के लिए गुणकारी हैं.

- शिमला मिर्च में फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

- शिमला मिर्च में कैलोरीज की मात्रा कम होती है, इसमें थर्मोजेनेसिस पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैलोरी को बहुत तेजी से बर्न करता है.  तो आप अगर डाइट भी कर रहें हैं तो बेफिक्र होकर शिमला मिर्च से बनी चीजें खा सकते हैं.

- शिमला मिर्च प्रोटीन, कार्ब्स, चीनी, फाइबर और फैट से भरपूर होता है. ये गुण शरीर को भरपूर पोषण देते हैं.

- शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो हमारे बाल और स्किन के लिए फायदेमंद है. शिमला मिर्च में ल्यूटिन होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है. 

- शिमला मिर्च खाना डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news