Clove Benefits: इन बीमारियों से बचाने में कवच का काम करती है लौंग, रोज करेंगे सेवन तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11438161

Clove Benefits: इन बीमारियों से बचाने में कवच का काम करती है लौंग, रोज करेंगे सेवन तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Health Tips: लौंग सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. ये डायबिटीज जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. आइए जानते हैं कि लौंग के सेवन से क्या फायदे होते हैं. 

 

लौंग के फायदे

Clove Health Benefits: लौंग का इस्तेमाल हम मसाले के तौर पर करते हैं. लौंग में कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं. ये सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है. लौंग खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. खासकर सर्दियों के दिनों में लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. लौंग खाने से खांसी में भी राहत मिलती है. ये मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करती है. सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से बचाने में लौंग कवच की तरह काम करती है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

लौंग में एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. लौंग का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियां दूर रहती हैं. लौंग को रोजाना चाय या सब्जी में डालकर सेवन कर सकते हैं. इससे संक्रमण का खतरा दूर हो जाएगा.

डायबिटीज करे कंट्रोल 

लौंग डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. लौंग में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. अगर आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता रहता है तो रोजाना लौंग का सेवन कर इस दिक्कत  से छुटकारा मिल सकता है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

लौंग पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. लौंग के सेवन से पेट में जलन, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है. अगर आपको पाचन से जुड़ी परेशानियां होती हैं तो रोजाना लौंग का सेवन कर सकते हैं. लौंग उल्टी को रोकने में भी कारगर है. उल्टी या मतली होने पर लौंग खा लें, परेशानी दूर हो जाएगी. 

कील मुंहासे करे दूर 

लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं. ये चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करने में असरदार हैं. लौंग का फेस पैक बनाकर लगाने से भी कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news