BF.7 Symptoms: बेहद हल्के हैं ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण, सीने में दर्द और सुनने में हो दिक्कत तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं
Advertisement

BF.7 Symptoms: बेहद हल्के हैं ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण, सीने में दर्द और सुनने में हो दिक्कत तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं

Omicron BF.7 In India: बेशक कोरोना का प्रभाव दुनियाभर में कम हुआ है और अधिकतर देशों में अब संक्रमितों की संख्या नाम मात्र की रह गई है, लेकिन चीन के मंगोलिया में मिले इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BF.7 ने फिर से दुनिया को टेंशन में डाल दिया है.

कोरोना वायरस

Omicron New Variant BF.7: बेशक कोरोना का प्रभाव दुनियाभर में कम हुआ है और अधिकतर देशों में अब संक्रमितों की संख्या नाम मात्र की रह गई है, लेकिन चीन के मंगोलिया में मिले इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BF.7 ने फिर से दुनिया को टेंशन में डाल दिया है. BF.7 सब-वेरिएंट के मरीज अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और भारत में भी मिल चुके हैं. बहुत तेजी से फैलने वाले इस संक्रमण को लेकर लोग भी परेशान हैं. आज हम आपको बताएंगे इससे जुड़े लक्षण जिससे आप समय रहते इसकी पहचान कर पाएंगे.

बहुत तेजी से फैलता है यह वेरिएंट

डॉक्टरों का कहना है कि यह वेरिएंट अब तक में सबसे तेजी से फैलने वाला है. यह वेरिएंट कमजोर इम्यून सिस्टम वाले इंसानों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. इसके लक्षण बहुत गंभीर नहीं होते हैं और आमतौर पर यह हल्के लक्षण ही पैदा करता है.  लेकिन ऐसे लोग जिन्हें पहले से हार्ट, किडनी और लीवर की बीमारी है उनके लिए यह जानलेवा भी हो सकता है. ऐसे मरीजों में इसके गंभीर लक्षण दिखते हैं.

ये हैं ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण

इस वेरिएंट से पीड़ित होने पर जो लक्षण प्रमुख हैं और आपको उन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वो हम नीचे बता रहे हैं. अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

  • लगातार खांसी

  • सुनने में कठिनाई

  • छाती में दर्द

  • शरीऱ का बार-बार हिलना या कांपना

  • सूंघने की क्षमता कम होना

क्यों सावधानी है जरूरी

दरअसल जब भी कोई नया वेरिएंट आता है तो शुरुआत में वह तेजी से फैलता है. क्योंकि अभी फेस्टिव सीजन की वजह से बस, मेट्रोल और मार्केट हर जगह लोगों की काफी भीड़ जुट रही है, ऐसे में वायरस का यह रूप आसानी से और तेजी से फैल सकता है. यही वजह है कि आपको ज्यादा अलर्ट होने की जरूरत है. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनना, सैनिटाइजर का यूज करना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना. यह सब सावधानियां हमें बरतनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news