Coronavirus 4th Wave: कोरोना के खतरनाक वेर‍िएंट ओमिक्रॉन ने फ‍िर बदला रूप, जानें भारत के लिए कितना है खतरा
Advertisement

Coronavirus 4th Wave: कोरोना के खतरनाक वेर‍िएंट ओमिक्रॉन ने फ‍िर बदला रूप, जानें भारत के लिए कितना है खतरा

Covid-19 Omicron Sub-Variant BA.2.75: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट ने एक बार फिर अपना रूप बदल लिया है और कोविड-19 का एक नया सब-वेरिएंट बीए.2.75 (Omicron Sub-Variant BA.2.75) सामने आया है.

Coronavirus 4th Wave: कोरोना के खतरनाक वेर‍िएंट ओमिक्रॉन ने फ‍िर बदला रूप, जानें भारत के लिए कितना है खतरा

Covid-19 Omicron Sub-Variant BA.2.75 in India: भारत में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का खतरा एक बार फिर बढ़ने लगा है, क्योंकि पिछले 10 दिनों से देशभर में 1 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इस बीच कोविड-19 के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन ने अपना रूप बदल लिया है और एक नया सब वेर‍िएंट BA.2.75 सामने आया है. यह तेजी से लोगों को अपने चपेट में लेने वाला वेरिएंट है और कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लेने के बाद बनी एंटीबॉडी को भी चकमा दे रहा है. चिंता की बात है कि इजराइल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन ने दावा किया है कि बीए.2.75 भारत में भी पहुंच चुका है और 10 राज्यों में फैल चुका है.

कोरोना के नए वेरिएंट मिलना असमान्य नहीं: ICMR

डॉक्टर शाय फ्लीशोन के मुताबिक, भारत में 2 जुलाई तक 10 राज्यों में कोरोना वायरस के नए सब-वेरिएंट बीए.2.75 (Omicron Sub-Variant BA.2.75) के 69 केस मिले थे. ये केस महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में सामने आए हैं. हालांकि इस पर भारतीय चिकित्सा परिषद (ICMR) का कहना है कि विदेशी वैज्ञानिक कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंता में हैं, लेकिन भारत में पैनिक करना जल्दबाजी हो सकती है. कोविड-19 के नए वेरिएंट का मिलना कोई असामान्य घटना नहीं है. नए वेरिएंट को लेकर केंद्र सरकार का कहना है कि अभी डरने या घबराने की जरूरत नहीं है.

भारत के लिए कितना खतरनाक है बीए.2.75 सब-वेरिएंट?

ओमिक्रॉन (Coronavirus Omiron Variant) सबसे खतरनाक वेरिएंट है और यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता है. हालांकि, ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.2 और बीए.2.75 (Omicron Sub-Variant BA.2.75) का अध्ययन करने पर पाया गया है कि भारत में इसका सीमित प्रसार है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि देश में अब तक नए वेरिएंट की वजह से बीमारी की गंभीरता और संक्रमण में तेजी नहीं पायी गई है.

एंटीबॉडी को चकमा दे सकता है BA.2.75 वेरिएंट

भारत में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.2.75 (Omicron Sub-Variant BA.2.75) की वजह से संक्रमण में तेजी नहीं आई है, लेकिन इसके बावजूद एक्सपर्ट्स ने इसको लेकर चिंता जताया है, क्योंकि यह लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि बीए.2.75 सब-वेरिएंट कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन (Corona Vaccine) लेने के बाद बनी शरीर में बनी एंटीबॉडी को भी चकमा दे सकता है.

भारत में कितना होगा BA.2.75 वेरिएंट का असर?

ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.2.75 (Omicron Sub-Variant BA.2.75) ने कई देशों में वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है, लेकिन भारत में इसका खतरा कम है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का सब-वेरिएंट हैं, इसलिए इनका असर भारत में कम देखने को मिलेगा. इसके पीछे का तर्क है कि देश के ज्यादातर लोगों में पहले से ही ओमिक्रॉन के खिलाफ इम्युनिटी मजबूत है और इस वजह से इसका सब-वेरिएंट भी कम असर करेगा. हालांकि, इसके बावजूद एक्सपर्ट्स लोगों को बीए.2.75 वेरिएंट को  इन वेरिएंट्स के प्रति सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी

Trending news