Cough-Cold: खांसी को नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी! हो सकता है Lung Cancer का संकेत
Advertisement

Cough-Cold: खांसी को नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी! हो सकता है Lung Cancer का संकेत

Health Tips: खांसी की परेशानी आम है, लेकिन ये लंबे वक्त तक चले तो लंग कैंसर का संकेत भी हो सकती है. हम कुछ तरीकों से साधारण खांसी और लंग कैंसर में अंतर कर सकते हैं. 

खांसी ठीक करने के उपाय

Lung Cancer Symptoms: खांसी (Cough) को हम सभी आम बीमारी मानते हैं. सर्दियों और बारिश के दिनों में खांसी, सर्दी-जुकाम होता रहता है. आमतौर पर खांसी की बीमारी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है. हम खांसी जैसी बीमारियों को बड़े हल्के में लेते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. लंबे वक्त तक खांसी आना फेफड़ों के कैंसर (Lung Cancer) का संकेत भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि खांसी की वजह से क्या परेशानियां होती हैं. 

ऐसे करें फेफड़ों के कैंसर की पहचान

अगर आपको 3 हफ्तों तक खांसी चलती है तो ये लंग कैंसर (Lung Cancer) का संकेत हो सकता है. इसमें खांसी के वक्त फेफड़ों में दर्द भी होता है. इसके साथ ही कफ के साथ खून भी निकल सकता है. 

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण

फेफड़ों का कैंसर होने पर छाती में दर्द, खांसी, सांस लेने में दिक्कत, घबराहट, वजन कम होना और थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. ये लक्षण कैंसर की आखिरी स्टेज में दिखाई देते हैं. 

ये भी हो सकते हैं खांसी के कारण

खांसी लंग कैंसर के अलावा भी कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकती है. खांसी चलना अस्थमा, इंफेक्शन, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), और पोस्ट नसल ड्रिप का लक्षण हो सकती है. ज्यादा खांसी चलने को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

खांसी ठीक करने के उपाय

अगर खांसी लंबे वक्त तक चले तो डॉक्टर से सलाह लेने में देरी नहीं करनी चाहिए. साधारण खांसी को हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक कर सकते हैं. खांसी दूर करने के लिए अदरक, तुलसी, शहद और काली मिर्च, गरम चीजें और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. खांसी से बचना है तो ठंडी तासीर वाली चीजों से दूर रहना चाहिए और गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news