Custard Apple: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है शरीफा, खाने से मिलेंगे फायदे ही फायदे
topStories1hindi1463594

Custard Apple: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है शरीफा, खाने से मिलेंगे फायदे ही फायदे

 

Diet Tips: सर्दियों के दिनों में कई ऐसे फल आते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. शरीफा का नाम ऐसे सेहतमंद फलों की लिस्ट में आता है. शरीफा खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

 

Custard Apple: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है शरीफा, खाने से मिलेंगे फायदे ही फायदे

Custard Apple Health Benefits: सर्दियों का मौसम शरीफा (Custard Apple) खाने का समय होता है. शरीफा या सीताफल का नाम बहुत लोगों के फेवरेट फलों की लिस्ट में शामिल होता है. कई लोग सर्दियों के दिनों का इंतजार सिर्फ शरीफा खाने के लिए करते हैं. ये खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी शरीफा बहुत फायदेमंद होता है. शरीफा विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. शरीफा खाने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

पाचन के लिए फायदेमंद

शरीफा पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. शरीफा में फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. शरीफा खाने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

अस्थमा में फायदेमंद

शरीफा ठंडी तासीर का होता है, इसलिए कई लोग शरीफा खाने से बचते हैं. शरीफा सांस की बीमारियों में फायदेमंद है. शरीफा का सेवन अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन बी6 पाया जाता है जो अस्थमा अटैक के खतरे को कम करता है. 

हार्ट को रखे हेल्दी

शरीफा दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाते हैं. शरीफा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

शरीफा आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद हैं. 

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

शरीफा में विटामिन ए मौजूद होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. ये एंटी एजिंग का काम करता है. विटामिन ए बालों को मजबूत बनाने का काम भी करता है. 

गठिया का खतरा दूर करे

शरीफा में एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन की परेशानी को दूर करते हैं. इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाता है और गठिया जैसी बीमारियों का खतरा दूर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news