Mithai for diabetics: दिवाली पर डायबिटीज वालों की आई मौज! पिज्जा-बर्गर सब खाएं; बस फॉलो करें ये तरीका
Advertisement

Mithai for diabetics: दिवाली पर डायबिटीज वालों की आई मौज! पिज्जा-बर्गर सब खाएं; बस फॉलो करें ये तरीका

Diwali 2022: दिवाली के त्‍योहार पर भी शुगर पेशेंट को मिठाई से दूरी बनानी पड़ती है. लेकिन अब आप आसानी से आपकी मन चाहे मिठाई खा सकते हैं. जी हां, बस आप इन तरीकों को आजमाएं. 

Mithai for diabetics: दिवाली पर डायबिटीज वालों की आई मौज! पिज्जा-बर्गर सब खाएं; बस फॉलो करें ये तरीका

Sugar Free Mithai: डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चीजें और जंक फूड जहर के समान होती है. क्योंकि इससे शुगर लेवल अचानक से बढ़ता है और तबीयत बिगड़ जाती है. इसलिए ऐसे मरीजों को शुगर पेशेंट भी कहा जाता है. जंक फूड वैसे तो सामान्‍य आदमी को भी नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं जैसे डायबिटीज, तो आपके लिए इन फूड्स का सेवन करना काफी नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि ये जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि अगर इनका सही तरीके से सेवन किया जाए तो आप ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल रख सकते हैं.  

डायबिटीज मरीजों के लिए जंक फूड ऑप्शन्स (Junk Food Alternatives for Diabetes)

आलू

हर कोई फ्राई खाने का शौकिन होता है. ऐसे में अगर आलू को फ्राई करके खाएं तो ये शुगर पेशेंट के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इसकी जगह आप शकरकंद का इस्‍तेमाल कर स‍कते हैं, ये उतने ही स्वादिष्ट और उतने ही हेल्दी रहते हैं.   

बर्गर

अगर आप बर्गर खाने के शौकिन है तो इन बातों का जरूर शन रखें. आप बर्गर बनाते समय आलू की स्टफिंग की जगह शकरकंद को शैलो फ्राई करें. इसके अलावा आप नमक को पिंक सॉल्ट से बदल दें जिसमें सोडियम कम होता है. बर्गर बन के लिए आप गेहूं के बन्स का चुन सकते हैं. ये आपको आसानी से मार्केट में आसानी से मिल जाएगा. 

पिज्जा 

शुगर पेशेंट पिज्‍जा भी खा सकते हैं, बस आपको इस छोटी सी बात का ध्‍यान रखना होगा. पिज्‍जा में मैदे और पनीर की समस्‍या होती है. अगर इन्‍हें बदल कर और कुछ डाल दिया जाए तो आपकी टेंशन खत्‍म हो सकती है. पिज्‍जा बनाते समय आप मैदे की जगह गेहूं का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और इसकी टॉपिंग को समान रखना है वहीं कुचला या कद्दूकस किए हुए पनीर का यूज करें, जो बहुत ही हेल्दी रहेगा और कैल्शियम से भरपूर होगा.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news