Constipation: कब्ज ने जीना कर दिया है मुश्किल? इन ड्रिंक्स को पीने से तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement

Constipation: कब्ज ने जीना कर दिया है मुश्किल? इन ड्रिंक्स को पीने से तुरंत मिलेगी राहत

Digestion Problem: कुछ अनहेल्दी फूड्स कब्ज और गैस जैसी दिक्कतों की वजह बन सकते हैं. हम घर पर मौजूद चीजों से ड्रिंक बनाकर पाचन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि कब्ज को दूर करने के लिए कौन से ड्रिंक्स पी सकते हैं. 

Constipation: कब्ज ने जीना कर दिया है मुश्किल? इन ड्रिंक्स को पीने से तुरंत मिलेगी राहत

Constipation Home Remedy: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते कब्ज जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतें होना आम है. कब्ज की परेशानी हो तो चैन मिल पाना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से पेट में भयंकर दर्द की परेशानी भी हो सकती है. सही वक्त पर इससे छुटकारा पाना जरूरी है. दवाइयों का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हम घर पर ही कुछ हेल्दी ड्रिंक्स बनाकर गैस और कब्ज की दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 

सौंफ का ड्रिंक

सौंफ पाचन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो सौंफ का पानी बनाकर पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. सौंफ को पानी में भिगोकर ड्रिंक तैयार करें और पिएं, कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी.

हींग ड्रिंक

हींग पाचन की दिक्कतों को दूर करने में बहुत असरकारी है. इसे पानी के साथ मिलाकर ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. गर्म पानी के साथ हींग मिलाकर पिएं. इससे गैस और कब्ज की परेशानी दूर हो जाएगी. हींग का ड्रिंक पेट दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. 

पुदीना ड्रिंक

पुदीना गैस और कब्ज को दूर करने में फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पुदीने की पत्तियों को उबालकर चाय बनाकर पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.  

जिंजर ड्रिंक

अदरक में मौजूद गुण पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करते हैं. अदरक का पानी पीने से गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. अदरक को पानी के साथ उबालकर पीना कब्ज दूर करने में बहुत फायदेमंद है. 

जीरा ड्रिंक

जीरा पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो पाचन को बेहतर बनाने का काम करती है. जीरा का ड्रिंक पीने से एसिडिटी और कब्ज जैसी दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news