Healthy Veins: सर्दियों में बर्फ की तरह नसों में जम जाएगा खून, बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Advertisement
trendingNow11510014

Healthy Veins: सर्दियों में बर्फ की तरह नसों में जम जाएगा खून, बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Home Remedies: नसों में खून के गाढ़ा होने की वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हम डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर नसों को हेल्दी बना सकते हैं. 

नसों को हेल्दी रखने के लिए फूड्स

Foods For Healthy Veins: सर्दियों के दिनों में शरीर में अकड़न पैदा होने लगती है. इन दिनों में खून गाढ़ा होने लगता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. खून गाढ़ा होने की वजह से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि नसें हेल्दी बना रहें और खून पतला बना रहे तो अपने खान-पान में बदलाव करना बहुत जरूरी है. हम कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर नसों में खून जमने को रोक सकते हैं और गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. 

खट्टे फल

विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खट्टे फल सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इन फलों को खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. नींबू और संतरे जैसे फलों में मौजूद औषधीय गुण नसों को हेल्दी बनाए रखते हैं. खट्टे फलों को खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर रहता है.

अलसी के बीज

अलसी के बीजों में ओमेगा 3, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये खून को गाढ़ा होने से रोकने में मदद करते हैं. अलसी के बीजों के सेवन से खून का थक्का नहीं जमता है. ये बीज हार्ट के लिए फायदेमंद हैं.

बेरीज

ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी  और ब्लूबेरी जैसे फल नसों के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो नसों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. बेरीज खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

जैतून का तेल

जैतून का तेल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें अनसैचुरेटेड फैट और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और नसों को हेल्दी बनाए रखते हैं. दूसरे तेलों के मुकाबले ऑलिव ऑयल खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news