Foods For Constipation: क्या आप भी कब्ज के पेन से हैं परेशान? ये फाइबर फूड्स आपकी करेंगे हेल्प
Advertisement
trendingNow11731945

Foods For Constipation: क्या आप भी कब्ज के पेन से हैं परेशान? ये फाइबर फूड्स आपकी करेंगे हेल्प

Fiber Foods Benefits: अगर हमारा पाचन दुरुस्त रहता है, तो सभी काम सही से होते हैं. सेहतमंद पाचन से ही स्वस्थ शरीर का विकास होता है. आज हम आपको कुछ फूड्स के नाम बताएंगे जो फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं... 

 

Foods For Constipation: क्या आप भी कब्ज के पेन से हैं परेशान? ये फाइबर फूड्स आपकी करेंगे हेल्प

What To Eat In Constipation Problem: आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गया है. जिसके चलते लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक है कब्ज की दिक्कत. हर सुबह कब्ज का दर्द आपको परेशान करता है. इसके लिए आप कुछ फाइबर रिच फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. आज हम आपको फाइबर फूड्स से रूबरू करवाएंगे, जो आपके हाजमे को ठीक करने में मदद करेंगे. आइये जानें...

दुरुस्त पाचन के लिए फाइबर फूड्स-

1. ओट्स
अगर आपको पाचन की गंभीर समस्या है, तो नाश्ते में ओट्स शामिल करें. ओट्स एक घुलनशील फाइबर है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. ओट्स मल को नरम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. दरअसल, फाइबर फूड्स आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. 

2. मसूर की दाल
फाइबर फूड्स में मसूर की दाल उत्तम होती है. ये एक बेस्ट फाइबर फूड है. मसूर की दाल घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह से काम करती है. मसूर की दाल भी मल त्याग को आसान बनाने में मदद करती है. कब्ज की समस्या वाले लोगों को मसूर की दाल जरूर खानी चाहिए. 

3. चिया सीड्स का सेवन
अगर आपको कब्ज की गहरी समस्या रहती है, तो चिया सीड्स मददगार हो सकती है. इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है. साथ ही इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर आंतों की सूजन को कम करने में हेल्प करता है. आप चाय या स्मूदी के साथ चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. 

4. ब्रोकली खाएं
अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें. क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होती है. ये फाइबर रिच फूड कब्ज से परेशान लोगों के लिए सहायक हो सकता है. इसमें मौजूद सल्फोराफेन भी आंत की सूजन को कम करता है।

5. सेब फल खाएं
सेब फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. ये घुलनशील फाइबर में से एक है. ये फल हमारी आंतों  के विकास को बढ़ावा देता है. इनमें मौजूज पेक्टिन एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है, जो मल को नरम करने के साथ कब्ज से राहत दिलाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news