Men's Health: इन न्यूट्रिएंट्स की पुरुषों को महिलाओं से होती है ज्यादा जरूरत, डेली डाइट में करें शामिल
Advertisement
trendingNow11333370

Men's Health: इन न्यूट्रिएंट्स की पुरुषों को महिलाओं से होती है ज्यादा जरूरत, डेली डाइट में करें शामिल

Nutrition For Men And Women: महिलाओं और पुरुषों को उनके बॉडी के हिसाब से अलग अलग पोषक तत्वों की ज्यादा या कम जरूरत होती है. अपने बॉडी को हेल्दी रखने के लिए उन्हें किन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए, आइए इसके बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Foods Rich in Calcium:  हर कोई अपने लाइफ में इतना बिजी हो गया है कि उनके पास खुद का भी ख्याल रखने के का वक्त नहीं है, सुबह ऑफिस जाने की जल्दबाजी के कारण अधिकतर लोग सुबह का नाश्ता करना भूल जाते हैं, ये सारी आदतें तुरंत तो अपना असर शरीर पर नहीं दिखाती है पर लाॉन्ग टर्म के लिए इनका शरीर पर बहुत ही बुरी असर पड़ता है. अच्छी डाइट रखना सेल्फ लव की पहली निशानी है. तो आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए, आइए जानते है.

पुरुषों के लिए ये न्यूट्रिएंट्स हैं बेहद जरूरी

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक महिलाओं और पुरुषों को अलग अलग मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है जैसे कि कैलोरी, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम आदि अहम हैं. पुरुषों के शरीर को कैलोरी की ज्यादा जरूरत होती है, यहीं नहीं महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है. असल में मर्दों शरीर में ज्यादा मांसपेशियां पाई जाती हैं जिसके कारण उन्हें अधिक कैलोरी की जरूरत होती है. इसीलिए मेंस को हमेशा ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसमें हाई प्रोटीन और ज्यादा कैलोरीज पाई जाती हो. 

महिलाएं अपने शरीर में न होनें दें इस न्यूट्रिएंट्स की कमी

वहीं दूसरी ओर महिलाओं को अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है, क्योंकि महिलाएं को ऑस्टियोपोरोसिस होने के ज्यादा चांसेस होते है, इसीलिए उन्हें अपनी डाइट में कैल्शियम रिच फूड लेना चाहिए जैसे कि हरे पत्तेदार सब्जियों, टोफू, सोयाबीन आदि. आयरन की भी महिलाओं को पुरषों की तुलना में ज्यादा जरूरत  होती है. पीरियड्स के चलते उनके शरीर में आयरन की कमी होती है, इसीलिए उन्हें कद्दू, तिल, नट्स, पालक आदि  जैसे रिच आयरन फूड को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news