Hair Care Tips: बालों में कंडीशनर लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Advertisement
trendingNow11248077

Hair Care Tips: बालों में कंडीशनर लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Hair Conditioning Mistakes: बालों को नमी और पोषण प्रदान करने के लिए. बालों में शैंपू के बाद कंडीशनिंग भी किया जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको कंडीशनर करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 

Hair Care Tips: बालों में कंडीशनर लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Hair Conditioning Mistakes: बालों की केयर करने के लिए ऑयलिंग करना या शैम्पू करना ही काफी नहीं होता है. बता दें आज के समय में बालों को प्रदूषण से लेकर काफी कुछ झेलना पड़ता है. जिसके कारण बाल रूखे नजर आते हैं. इतना ही नहीं बालों के बाल समय से पहले सफेद भी होने लगते हैं. ऐसे में इन सभी चीजों का एक इलाज है वह है बालों को नमी और पोषण प्रदान करना.इसके लिए बालों में शैंपू के बाद कंडीशनिंग भी की जाती है. कंडीशनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमं बालों को नरिश्ड प्रोडक्ट के साथ कोट किया जाता है. यह आपके बालों की नमी को रिस्टोर करने के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी बनाता है.लेकिन इस दौरान आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको कंडीशनर करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.
बालों में कंडीशनर (conditioner) करते समय इन बातो का रखें ध्यान-
गंदी सकैल्प पर कंडीशनिंग करना-

कई बार यह देखने में आता है कि लोग अपनी गंदी स्कैल्प पर ही हेयर कंडीशनर लगा लेते हैं. लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए बालों में कंडीशनर लगाने से पहले बालों को शैम्पू जरूर करें. उसके बाद ही कंडीशनर अप्लाई करें. 
घंटों के लिए छोड़ना-
कुछ महिलाएं. ऐसा सोचती हैं कि अगर वो बालों में कंडीशनर लगा रही हैं तो इसे लंबे समय तक लगाने से ज्यादा फायदा मिलेगा. जबकि ऐसा नहीं हैं किसी प्रोडक्ट को अप्लाई करने का एक समय होता है. आप कंडीशनर को 10 तक ही अपने बालों में लगा सकते हैं.
गर्म पानी का इस्तेमाल-
यह एक बहुत बड़ी और कॉमन मिसटेक है जो लोग ज्यादातर करते हैं. बालों पर कंडीशनर अप्लाई  करने के बाद बालों को गर्म पानी से धोना. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को लगता है बालों में कंडीशनर अभी निकला नहीं.इसकी वजह से ज्यादातर लोग गर्म पानी से बालों को धो लेते हैं. आपको बता दें यह गलती आपको नहीं करनी हैं. बालों को हमेशा ताजे पानी से ही धोना चाहिए.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

Trending news