Hair Care Tips: आप भी बालों में रोजाना लगाते हैं हेयर जेल? तो हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11304906

Hair Care Tips: आप भी बालों में रोजाना लगाते हैं हेयर जेल? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Hair Gel: आजकल हेयरस्टाइल को एक परफेक्ट लुक देने और बेबी हेयर को सेट करने के लिए हेयर जेल की मदद लेती हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि हेयर जेल लगाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

Hair Care Tips: आप भी बालों में रोजाना लगाते हैं हेयर जेल? तो हो सकते हैं ये नुकसान

Hair Gel Harmful Effects: आजकल बालों को स्टाइल करते समय महिलाएं तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और यह प्रोडक्ट्स बालों पर अपना एक प्रभाव छोड़ते हैं. इन्ही प्रोडक्ट्स में से एक है हेयर जेल.यह एक बहुत ही पॉपुलर हेयर प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल पुरुष और महिलाएं दोनों ही करते हैं.  महिलाएं अपने हेयरस्टाइल को एक परफेक्ट लुक देने और बेबी हेयर को सेट करने के लिए हेयर जेल की मदद लेती हैं. वहीं पुरुष इसे एक स्टाइलिंग प्रोडक्ट की तरह हर दिन इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है हेयर डेल भले ही आपके बालों को खूबसूरत दिखाते हों लेकिन इससे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि हेयर जेल लगाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? चलिए जानते हैं.
हेयर जेल लगाने के नुकसान-
रूखे हो जाते हैं बाल-

अगर आपको अपने बालों में नमी की कमी महसूस हो रही है और वह अधिक रूखे और बेजान नजर आ रहे बैं तो इसका एक कारण आपका हर दिन इस्तेमाल करने वाला हेयर जेल भी हो सकता है. बता दें हेयर जेल में अल्कोहल और कुछ केमिकल्स शामिल होते हैं जो बालों को स्टाइल तो करते हैं लेकिन बालों और स्कैल्प से नमी को भी हटाते हैं और उनको बेजान बनाते हैं.इतना ही नहीं हेयर जेल की वजह से बाल टूटना भी शुरू हो जाते हैं.
तेजी से झड़ने लगते हैं बाल-
चूंकि हेयर जेल नियमित इस्तेमाल से बाल और स्कैल्प का रूखापन बढ़ता है जिससे बालों के टूटने और गिरने की संभावना बढ़ जाती है. लगातार इन जेल के इस्तेमाल से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं हेयर जेल के लगातारा इस्तेमाल से आप गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं.
रूसी की समस्या-
हेयर जेल का नियमित इस्तेमाल रूसी की समस्या को भी जन्म दे सकता है. हेयर जेल के कारण स्कैल्प पर रूसी की समस्या हो सकती है. इसलिए हेयर जेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news