Chia Seeds: सेहत के लिए वरदान हैं चिया सीड्स, इस तरह खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
topStories1hindi1461024

Chia Seeds: सेहत के लिए वरदान हैं चिया सीड्स, इस तरह खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Health Tips: चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों में लाभ पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि चिया सीड्स खाने से क्या फायदे होते हैं और इनका सेवन किस तरह करना चाहिए. 

Chia Seeds: सेहत के  लिए वरदान हैं चिया सीड्स, इस तरह खाने से सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Chia Seeds With Milk: चिया सीड्स (Chia Seeds) में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इन छोटे से बीजों में कई बीमारियों को दूर करने की शक्ति है. चिया सीड्स में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इन बीजों में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत (Health) को फायदा पहुंचाते हैं. चिया सीड्स को दूध (Milk) में भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. 1 गिलास दूध में 1 चम्मच चिया सीड्स भिगोकर खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. 

हड्डियां मजबूत करे

चिया सीड्स हड्डियों (Bones) के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चिया सीड्स और दूध दोनों ही कैल्शियम से भरपूर होते हैं. दूध में भीगे हुए चिया सीड्स खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इस तरह चिया सीड्स खान से मसल्स और नस भी मजबूत होती हैं. चिया सीड्स दर्द की परेशानी को दूर करने में भी कारगर है. 

वजन कंट्रोल करे

चिया सीड्स में फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोज सुबह खाली पेट दूध और चिया सीड्स खाना चाहिए. चिया सीड्स शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं. चिया सीड्स खाने से भूख कंट्रोल में रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

खून बढ़ाए

चिया सीड्स को दूध के साथ खाने से खून बढ़ता है. चिया सीड्स में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है. चिया सीड्स के सेवन से एनीमिया जैसी बीमारियों में भी फायदा होता है. 

दर्द और सूजन में आराम

दूध में भीगे हुए चिया सीड्स को खाने से सूजन की परेशानी दूर हो जाती है. चिया सीड्स में कैफिक मौजूद होता है, जो सूजन कम करने में मदद करते हैं. चिया सीड्स को दूध में भिगोकर खान से दर्द और सूजन की परेशानी में आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news