Home Remedies: इस चीज के साथ खाएंगे लहसुन, तो सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे; जान लें खाने का तरीका
Advertisement
trendingNow11363195

Home Remedies: इस चीज के साथ खाएंगे लहसुन, तो सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे; जान लें खाने का तरीका

Health Tips: लहसुन सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. अगर इसमें शहद को मिलाकर खाया जाए तो सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं. लहसुन को शहद में डुबाकर खाने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं.

लहसुन और शहद

Garlic And Honey: लहसुन (Garlic) और शहद (Honey) दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. लहसुन और शहद को साथ में  खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, तो वहीं लहसुन में प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सल्फ्यूरिक एसिड के गुण और विटामिन A, B और C की शक्ति होती है. 

पाचन में फायदेमंद

लहसुन पाचन (Digestion) के लिए बहुत फायदेमंद है. शहद और लहसुन के गुण पाचनतंत्र को मजबूत बनाते हैं. शहद में डूबे हुए लहसुन को खाने से पाचन की कई सारी दिक्कतें जैसे गैस, अपच, कब्ज और दस्त की परेशानी दूर हो जाती हैं. 

दिल को बनाए हेल्दी

शहद में डूबा लहसुन खाने से रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) साफ हो जाती हैं. इस मिश्रण का सेवन करने से ब्लड वैसेल्स में जमा फैट हटने लगता है. सिकुड़ी हुई धमनियां (Arteries) चौड़ी हो जाती हैं और ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होने लगता है. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम हो जाने और शिरा और धमनियां फैट रहित रहने से दिल (Heart) की बीमारियों का खतरा भी नहीं होता है.

गले की परेशानी करे दूर

शहद और लहसुन को साथ में खाने से गले की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. शहद और लहसुन में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं, जो गले की सूजन, खराश और खांसी की दिक्कत से राहत दिलाते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

शहद-लहसुन का मिश्रण डायबिटीज (diabetes) में भी फायदेमंद है. शहद में डूबे लहसुन खाने से इम्यून सिस्टम (Imune System) मजबूत होता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. इस मिश्रण का सेवन रोजाना करेंगे तो बुखार, सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहेंगी.

स्पर्म काउंट बढ़ाए

लहसुन और शहद खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता है. लहसुन और शहद खाना पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है. 

दांत को मजबूत बनाए

शहद और लहसुन में फास्फोरस अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. इस मिश्रण को रोजाना खाने से मसूड़े (Gums) स्वस्थ और दांत (Tooth) मजबूत बनते हैं. दांत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news