Garlic Water: लहसुन के पानी से मिलते हैं गजब के फायदे, रोज पीएंगे तो छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां
Advertisement
trendingNow11360751

Garlic Water: लहसुन के पानी से मिलते हैं गजब के फायदे, रोज पीएंगे तो छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां

Health Tips: घरेलू नुस्खे बड़े काम के होते हैं, इनको हम हल्के में भले ही ले लें, लेकिन  कभी-कभी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज इन नुस्खों की मदद से किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे लहसुन के पानी पीने का ये घरेलू नुस्खा बीमारियों को दूर कर देता है.

 

लहसुन का पानी

Garlic Water Health Benefits: लहसुन (Garlic) बड़े काम की चीज है और इसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है और लहसुन का पानी पीने से सेहत (Health) दुरूस्त रहती है. अगर हर रोज एक गिलास लहसुन का पानी पिया जाए तो हमारी हेल्थ को बेहिसाब फायदे होते हैं.

लहसुन में मौजूद गुण

लहसुन (Garlic) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. ये कई बीमारियों (Diseases) को दूर रखता है. लहसुन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें विटामिन B1, विटामिन C, विटामिन B6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये मैंग्नीज, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है. 

पेट की बीमारियों में लाभकारी

लहसुन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है और लहसुन का पानी पीने से पेट की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. लहसुन पेट दर्द, गैस, ऐंठन, सूजन, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है. किसी का पाचन गड़बड़ हो तो उसे रोज सुबह लहसुन के पानी का सेवन करना चाहिए. लहसुन का पानी पीने से पीरिएड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

लहसुन में मौजूद तत्व खून को पतला कर देते हैं. इससे ब्लड का फ्लो (Blood Circulation) अच्छी तरह से होता है. दिल (Heart) की कई बीमारियों की वजह खून का गाढ़ा होना या फिर उसका जम जाना है. लहसुन का पानी पीने से खून पतला रहता और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. इसमें एलिसिन (Allicin) नामक यौगिक पाया जाता है जो दिल के लिए फायदेमंद है. हालांकि, दिल की बीमारियों में डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

लहसुन इम्यूनिटी (Imunity) को मजबूत बनाता है. इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. लहसुन का पानी पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर रहती है.

कब और कैसे पिएं?

दो गिलास पानी में लहसुन की दो-तीन कलियां डालकर अच्छी तरह से उबालें, तब तक उबालते रहें जब तक कि पानी आधा न हो जाए. इस तरह से लहसुन के सारे पोषक तत्व पानी में उतर जाएंगे. स्वाद के लिए इस पानी को काली मिर्च और काला नमक डालकर पी सकते हैं. इस पौष्टिक पानी को सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद है. इसे नाश्ते या फिर खाने के बाद पी सकते हैं

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news