Health Fitness Tips: क्या आपको भी हर वक्त महसूस होती है थकान- कमजोरी? जान लें वजह और उसे दूर करने के उपाय
Advertisement

Health Fitness Tips: क्या आपको भी हर वक्त महसूस होती है थकान- कमजोरी? जान लें वजह और उसे दूर करने के उपाय

Body Weakness Problem: क्या आपको भी हर वक्त थकान-कमजोरी महसूस होती है. अगर हां तो आज हम आपको इसकी वजह और इससे निपटने का उपाय बताते हैं.

Health Fitness Tips: क्या आपको भी हर वक्त महसूस होती है थकान- कमजोरी? जान लें वजह और उसे दूर करने के उपाय

Remedies for Body Weakness: कई बार ऐसा होता है कि हमें कोई व्यक्ति देखने में एकदम फिट नजर आता हो लेकिन अंदर से वह अनेक तकलीफों का सामना कर रहा हो. हाल में सामने आई एक स्टडी में पता चला है कि बाहर तौर पर फिट दिखने वाले करीब 50 फीसदी भारतीय अंदर से अनफिटनेस का सामना कर रहे हैं. इसकी वजह उनमें विटामिन- बी (Vitamin B) की कमी है. इस कमी के वजह से वे हर समय थकान महसूस करते हैं और उनकी हड्डियां कमजोर होने लगी हैं. 

डॉक्टरों के मुताबिक उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. ऐसे में शरीर की फिटनेस पर भी थोड़ा-बहुत असर पड़ना लाजिमी होता है. मसलन युवावस्था में नजरें बहुत अच्छी होती हैं लेकिन उम्र बढ़ने पर आंखों की रोशनी कम हो जाना स्वभाविक बात होती है. चिंता की बात तब होती है, जब कम उम्र में ही फिट दिखने के बावजूद आपका शरीर निढाल होने लगे. 

इन संकेतों को न करें नजरअंदाज 

मेडिकल एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर सिर के बाल पतले होने लगे, स्किन ढीली और शुष्क होने लगे और मांसपेशियों की ताकत कमजोर पड़ने लग जाए तो समझ लीजिए कि आपमें विटामिन बी (Vitamin B)की कमी हो गई है. जो लोग जंक फूड्स ज्यादा खाते हैं, पोषक चीजों के सेवन से बचते हैं, उनमें यह दिक्कत ज्यादा देखी जाती है. वहीं वृद्ध व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और कुपोषण के शिकार लोगों में भी यह दिक्कत देखी जाती है. 

क्यों जरूरी होता है विटामिन बी 

शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) और विटामिन बी12 (कोबलामिन) की जरूरत होती है. अगर शरीर में इन दोनों विटामिन की कमी हो जाए तो रेड ब्लड सेल्स बनने कम हो जाएंगे, जिससे आप एनीमिया (खून की कमी) का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपकी जान को भी खतरा हो सकता है. यह शरीर के नर्व सिस्टम को संचालित करने और स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. 

नर्व सिस्टम के लिए बहुत जरूरी

शरीर के नर्व सिस्टम को संचालित करने और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन बी1 (थियामिन), विटामिन बी6 (पाइरीडॉक्सिन) और विटामिन बी12 (कोबलामिन) बहुत जरूरी होते हैं. अगर ये विटामिन शरीर को न मिलें या बॉडी में इनकी कमी हो जाए तो नर्व सिस्टम कमजोर हो सकता है, जिससे ब्रेन को शरीर के दूसरे हिस्सों के मैसेज रिसीव और निर्देश भेजने के काममें रुकावट आ सकती है. ऐसे में शरीर पैरालाइज भी हो सकता है. 

फल-सब्जी और भोजन का सेवन बढ़ाएं

डॉक्टर कहते हैं कि विटामिन बी (Vitamin B) की कमी पूरी करने के लिए आजकल मार्केट में कई तरह के कैप्सूल उपलब्ध हैं. लेकिन बेहतर हो कि आप कैप्सूल के बजाय विटामिन बी से भरपूर फल-सब्जी और भोजन खाएं. इन प्राकृतिक तरीकों का सहारा लेने पर आपके शरीर में विटामिन की सप्लाई भी बनी रहेगी और आप थकान-कमजोरी भी महसूस नहीं करेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news