Litchi: आप भी खाते हैं जरूरत से ज्यादा लीची? हो जाएं सतर्क, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement

Litchi: आप भी खाते हैं जरूरत से ज्यादा लीची? हो जाएं सतर्क, बिगड़ सकती है सेहत

 Litchi: गर्मी में लीची खाना सभी को अच्छा लगता है. लीची खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है वहीं शरीर की कई समस्याएं भी दूर होती है. लेकिन  हम यहां आपको बताएंगे कि लीची खाने के क्या नुकसान होते हैं?

Litchi: आप भी खाते हैं जरूरत से ज्यादा लीची? हो जाएं सतर्क, बिगड़ सकती है सेहत

Side Effects Of Litchi: गर्मी में लीची खाना सभी को अच्छा लगता है. वहीं ये हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि लीची में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं इसको खाने से बॉडी की कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं. लीची खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है वहीं शरीर की कई समस्याएं भी दूर होती है. लेकिन लीची का अधिक सेवन करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लीची खाने के क्या नुकसान होते हैं?

लीची खाने के क्या नुकसान होते हैं-
मोटापा-

लीची में शुगर की मात्रा काफी में होती है. इसलिए इसका सेवन अधिक करने से आपको बैली फैट की दिक्कत हो सकती है. इसलिए लीची का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

फूड प्वाइजिंग-
ज्यादा मात्रा में लीची खाने से फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है और कई बार पेट खराब, दर्द और डायरिया की समस्या भी हो सकती है. इसलिए लीची का सेवन करने से बचना चाहिए. 
सर्जरी से पहले-
सर्जरी के 3 हफ्ते से लीची का सेवन बंद कर देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लीची को खाने से डायबिटीज की दिक्कत हो सकती है और इसको कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है. इसलिए लीची का सेवन अधिक करने से बचना चाहिए.
लो बीपी-
अगर आपको लो बीपी की दिक्कत है तो आपको लीची का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसको खाने से ब्लड प्रेशर लो होने की साथ ही आपको और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती है. इसलिए जिन लोगों बीपी लो की दिक्कत है उन लोगों लीची खाने से बचना चाहिए. 
एलर्जी की दिक्कत-
दिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत है उन्हें ज्यादा मात्रा में लीची खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपको लीची की दिक्कत है तो आपको एलर्जी की शिकायत हो सकती है. इसलिए लीची का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news