Burping: डकार ने कर दिया है परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत छुटकारा
Advertisement
trendingNow11528923

Burping: डकार ने कर दिया है परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Stop Burping: डकार की परेशानी कई लोगों को होती है. खाने के बाद डकार आना आम है, लेकिन अगर बार-बार ये परेशानी होती है तो ये चिंता का विषय हो सकता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए डकार को दूर कर सकते हैं. 

 

डकार रोकने के नुस्खे

Home Remedies For Burping: डकार (Burping) बड़ी परेशानी है. पाचन तंत्र (Digestive System) में दिक्कत होने की वजह से डकार की परेशानी होने लगती है. किसी-किसी को डकार ज्यादा आती है. अगर पेट की गैस मुंह के रास्ते से अंदर चली जाए तो डकार आने लगती है. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या फिर स्मोक की वजह से भी ये परेशानी होने लगती है. डकार उल्टी की वजह बन सकती है. कभी-कभी डकार के साथ मुंह से बदबू भी आने लगती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए डकार की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

नींबू पानी

नींबू पानी डकार को ठीक करने में कारगर है. डकार आने पर या फिर अपच जैसा महसूस होने पर नींबू पानी पीने से बहुत जल्दी आराम मिलता है. गुनगुने पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से डकार से तुरंत छुटकारा मिल सकता है.

पुदीने का रस 

पुदीना पेट में ठंडक पहुंचाता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स गैस की परेशानी को दूर कर देते हैं और डकार से छुटकारा दिलाते हैं. पुदीने का रस गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से डकार की परेशानी दूर हो जाएगी.

सौंफ और मिश्री

सौंफ को मिश्री के साथ खाना पाचन के लिए फायदेमंद है. सौंफ को भूनकर मिश्री के साथ खाएं, डकार की परेशानी कुछ ही देर में दूर हो जाएगी. 

जीरा और काला नमक

जीरा और काला नमक पाचन से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर देते हैं. काले नमक के साथ भुने हुए जीरे का पाउडर मिलाकर खाने से डकार में आराम मिलता है. अगर आपको अक्सर गैस या डकार की परेशानी होती है तो खाने के कुछ देर बाद इस मिश्रण को रोजाना खाना फायदेमंद है.

दही खाएं

दही पेट में ठंडक पहुंचाता है. पाचन के लिए दही फायदेमंद है. रोजाना के खाने में दही शामिल होगा तो डकार जैसी दिक्कतों से बच सकते हैं. 

हींग और अदरक 

हींग में मौजूद पोषक तत्व गैस, अपच और डकार को दूर करते हैं. डकार आने पर गुनगुने पानी में हींग के साथ अदरक का पाउडर और नमक मिलाकर पीने से फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news