Back Pain: ऑफिस में काम नहीं करने देता बैक पेन तो इन घरेलू नुस्खों से दर्द को करें उड़नछू
Advertisement

Back Pain: ऑफिस में काम नहीं करने देता बैक पेन तो इन घरेलू नुस्खों से दर्द को करें उड़नछू

Health Tips: काम और थकान की वजह से सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी कमर दर्द की परेशानी होती है. ऑफिस में लंबे वक्त तक बैठने की वजह से कमर दर्द की परेशानी बढ़ रही है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. 

कमर दर्द

Back Pain Home Remedy: अगर एक बार कमर दर्द (Back Pain) की परेशानी हो जाए तो काम कर पाना मुश्किल हो जाता है. आज-कल कमर दर्द की परेशानी बढ़ती ही जा रही है. ज्यादा थकान की वजह से कमर दर्द होने लगती है. इसका सबसे बड़ा कारण लंबे वक्त तक डेस्कटॉप पर काम करना हो सकता है. हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खों की मदद से दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

कपूर और नारियल का तेल

नारियल के तेल (Coconut Oil) को गरम कर उसमें कपूर मिलाएं. तेल ठंडा होने के बाद इस तेल  से मालिश करने से कमर दर्द में राहत मिलती है. कपूर शरीर को गर्माहट देता है जिससे कमर का दर्द दूर हो जाता है.

लहसुन और सरसों तेल

लहसुन (Garlic) को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से कमर दर्द की परेशानी से राहत मिलती है. लहसुन में मौजूद कमर दर्द को दूर करने में कारगर हैं. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. लहसुन को गरम सरसों के तेल में डालकर उस तेल से रोजाना कमर की मालिश करनी चाहिए. कमर दर्द को दूर करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को खा भी सकते हैं. 

नीलगिरी का तेल 

नीलगिरी के तेल में दर्द को दूर करने की शक्ति होती है. नीलगिरी के तेल को गरम पानी में मिलाकर नहाने से कमर दर्द दूर हो जाता है. कमर दर्द की परेशानी होने पर नीलगिरी के तेल से मालिश करनी चाहिए.

दूध और हल्दी

हल्दी (Turmeric) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antyoxydents) के गुण दर्द को कम करने का काम करते हैं. रोज रात में हल्दी वाला दूध पीने से कमर दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. दूध हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है, तो हल्दी दर्द को दूर करने में कारगर है. 

सेंधा नमक

सेंधा नमक में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. सेंधा नमक को पानी में मिलाकर घोल बना लें और कमर के दर्द वाले  भाग पर बाम की तरह लगाएं. 15-20 मिनट में दर्द में आराम मिल जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news