Solution Of Periods Cramp: PCOD है इस खतरनाक बीमारी का कारण, तुरंत करें कंट्रोल
Advertisement

Solution Of Periods Cramp: PCOD है इस खतरनाक बीमारी का कारण, तुरंत करें कंट्रोल

Polycystic Overy Problem: आज कल पोलिसिस्टिक ओवेरियन (Polycystic Ovarian Disease) डिजीज की समस्या तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण लड़कियों और महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. आइए जानते हैं इससे बचाव के कुछ घरेलू नुस्खे.   

Period Cramp

Poly Cystic Overy Disorder: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित भोजन और जंक फूड के ज्यादा सेवन से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. देखा जाए, तो पीसीओडी की समस्या माध्यम वायु की महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. लेकिन यह समस्या अब 18 साल के लड़कियों में भी देखने को मिलती है. यह एक हार्मोनल समस्या है जिसका बदलाव होने के बाद पीसीओडी की समस्या देखने को मिलती है. यही वजह है कि वजन तेजी से बढ़ने लगता है, जिसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं इस समस्या से निजात पाने का तरीका.

चीनी से परहेज 

पीसीओडी से तेजी से वजन बढ़ रहा है, तो इसको नियंत्रित करने के लिए चीनी कम सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर आप मिठे खाने के आदि हैं तो आपको थोड़ा परहेज करना चाहिए क्योंकि मीठे में किसी भी तरह का पोषक तत्व नहीं होता है. इसलिए पीसीओडी से ग्रसित लोगों को चीनी की बजाय फल या डार्क चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है.

हेल्दी फैट का सेवन 

बढ़ते वजन का मुख्य वजह पीसीओडी है. इसके लिए आपको हेल्दी फैट युक्त चीजों के सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे आपका वजन बढ़ने की बजाय घटने लगता है. हेल्दी फैट जैसे- एवोकाडो, ऑलिव आयल, नारियल तेल, पीनट बटर आदि शामिल कर सकते हैं. इससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. 

फाइबर युक्त फूड्स करें शामिल

फाइबर के सेवन से शरीर में ताकत आती है. सुबह की शुरुआत आप फाइबर युक्त भोजन के साथ कर सकते हैं. पीसीओडी से ग्रसित महिलाओं को अपनी डाइट में भरपूर फाइबर भोजन का सेवन करना चाहिए. जैसे- बीज फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, लौकी के बीज ओट्स, दालें, नट्स आदि चीजों को अपने डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. फाइबर युक्त भोजन आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और वजन नहीं बढ़ता है.

प्रोटीन का सेवन 

प्रोटीन एक ऐसी चीज है जो सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. एक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 42% प्रोटीन की जरूरत होती है. पीसीओडी से पीड़ित महिलाएं वजन को लेकर चिंतित रहती हैं. वो लोग अपने डाइट में अंडा, डेरी प्रोडक्ट, समुद्री आहार और प्रोटीन युक्त आहार शमिल कर सकती हैं. प्रोटीन का रोजाना सेवन गंदे खून को साफ करता है और वजन कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news