Yogasan for students: जल्द आने वाले हैं Exam, तो रूटीन में जोड़ लें ये योगासन, दूर रहेगा Post Exam Stress
Advertisement
trendingNow11567594

Yogasan for students: जल्द आने वाले हैं Exam, तो रूटीन में जोड़ लें ये योगासन, दूर रहेगा Post Exam Stress

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप Post Exam Stress को दूर कर सकते हैं. इन योगासनों को अपने रूटीन में शामिल करके अपने ऊपर स्ट्रेस को हावी होने से रोक पाते हैं.

Yogasan for students: जल्द आने वाले हैं Exam, तो रूटीन में जोड़ लें ये योगासन, दूर रहेगा Post Exam Stress

Yogasan For Post Exam Stress: जल्द ही दसवीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं. ऐसे में students एग्जाम की तैयारी तेजी से जुट गए होंगे. वहीं कुछ ऐसे छात्र भी होते हैं जोकि एग्जाम का बहुत अधिक स्ट्रेस लेते हैं जिसके कारण अच्छी तैयारी होते हुए भी वो एग्जाम में अच्छा परफॉर्म नहीं ला पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप Post Exam Stress को दूर कर सकते हैं. इन योगासनों को अपने रूटीन में शामिल करके अपने ऊपर स्ट्रेस को हावी होने से रोक पाते हैं, तो चलिए जानते हैं (Yogasan For Post Exam Stress) कौन से योगासन परीक्षा का स्ट्रेस कम करते हैं.....

परीक्षा का स्ट्रेस इन आसनों से होगा कम (Yogasan For Post Exam Stress) 

भुजंगासन करें

ये आसन आपके रीढ़ की हड्डियों को मजबूत प्रदान करता है. इसके अलावा इस आसन को करने से आपके बाएं और दाएं दोनों दिमाग शांत रहते हैं. इसके साथ ये आसन आपकी एकाग्रता को भी बेहतर बनाता है. 

ताड़ासन करें

इस योगासन को करने से आपका स्ट्रेस तो कम होता ही है साथ ही इससे आपका बॉडी पॉश्चर और लंबाई को भी बेहतर करने में मदद मिलती है. इससे आप तनाव से दूर रहते हैं जिससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है. 

पवनमुक्तासन करें

ये आसन आपके पेट को मजबूती प्रदान करता है जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे- कब्ज, गैस या एसिडिटी से बचे रहते हैं. इसके अलावा इससे आपकी एकाग्रता भी बेहतर होती है. 

पर्वतासन करें

ये आसन आपके बॉडी पॉश्चर को तो बेहतर बनाता ही है. इसके साथ ही इससे आपके अंदर आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में मदद मिलती है. जिससे आप किसी भी कॉम्पटीशन में साहस के साथ भाग लेते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news