Radish In Summers: क्या गर्मियों में मूली खाना सेहत के लिए सही है? जानें डाइट में शामिल करने के फायदे
Advertisement
trendingNow11734027

Radish In Summers: क्या गर्मियों में मूली खाना सेहत के लिए सही है? जानें डाइट में शामिल करने के फायदे

Radish Benefits In Summers: अक्सर सर्दियों में ही मूली खाने के लिए बाजार में आती है. हालांकि मूली कई तरह की होती है, लेकिन आपको बता दें, सफेद मूली खाने के कुछ अलग ही फायदे होते है. आइये जानते हैं...

 

Radish In Summers: क्या गर्मियों में मूली खाना सेहत के लिए सही है? जानें डाइट में शामिल करने के फायदे

Eating Radish In Summers Right Or Wrong: सर्दियों में तो हर कोई मूली खाता है, लेकिन क्या आपको पता है, कि कुछ लोग गर्मियों में भी मूली खाते हैं. मूली खाने के फायदे तो सर्दियों में बहुत होते हैं. वहीं गर्मियों में क्या मूली खाना सेहत के लिए सही हो सकता है. कुछ लोगों को लगता है कि मूली केवल सर्दियों में ही खाई जा सकती है, लेकिन ये सच नहीं है. मूली कई प्रकार की होती है. जिसमें से सफेद मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. आपको बता दें, कुछ लोगों को मूली खाना पसंद नहीं होता है, लेकिन हम आपको मूली के कुछ खास स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे. आइये जानें...

मूली किस तरह से गर्मियों में है फायदेमंद- 

1. खून बढ़ता है-
मूली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसे खाने से शरीर में RBC यानी रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं. मूली खाने से डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं. इस प्रक्रिया में खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति को भी बढ़ाता है.

2. हाई फाइबर सोर्स
आप मूली को रोजाना सलाद के रूप में का सकते हैं. इससे आपके बॉडी में फाइबर की कमी पूरी होती है. साथ ही जिससे डाइजेशन में भी सुधार होता है.

3. दिल के लिए बेहतर- 
मूली हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये दिल को ठीक से काम करने में मदद करती है. साथ ही दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है. साथ ही इनमें विटामिन सी, फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है- 
मूली में भरपूर पोटेशियम की मात्रा होती है. इसे खाने से ब्लड प्रेशर को कम करके और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिलती है. अगर आप हाई बीपी से पीड़ित हैं, तो मूली को गरमियों में भी खा सकते हैं. 

5. इम्यूनिटी बढ़ाए- 
मूली में हाई विटामिन सी होता है. इसके कारण यह सामान्य सर्दी और खांसी से आपको बचाता है. इतना ही नहीं मूली खाने से इम्यूनिटी में भी सुधार होता है. इसके अलावा यह फ्री रैडिकल्स से होने वाले डैमेज से भी बचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news