Healthy Fruits: आज ही शुरू करे दें इन फलों का सेवन, नहीं होगी किडनी से जुड़ी कोई बीमारी!
Advertisement
trendingNow11743028

Healthy Fruits: आज ही शुरू करे दें इन फलों का सेवन, नहीं होगी किडनी से जुड़ी कोई बीमारी!

Best Fruits For Kidney Health: हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है किडनी. इसलिए इसकी सेहत का ख्याल रखना व्यक्ति के लिए सर्वप्रथम है. आज हम आपको बताएंगे डाइट में कुछ फलों को शामिल करने से आप किडनी से जुड़ी बीमारियों से बचें रहेंगे और इससे आपकी किडनी अच्छे से साफ भी हो सकेगी. आइये जानें नाम... 

 

Healthy Fruits: आज ही शुरू करे दें इन फलों का सेवन, नहीं होगी किडनी से जुड़ी कोई बीमारी!

Fruits Which Detoxify Kidney: हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग किडनी है. अगर इसकी सेहत अच्छी रहती है, तो हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. किडनी का मुख्य काम होता है, शरीर में मौजूद खराब प्रोडक्ट्स और अतिरिक्त तरल को फिल्टर करना. किडनी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को बनाए रखने में मददगार है. साथ ही ये खून को साफ करके शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है. ऐसे में किडनी को सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि किस तरह आप कुछ फ्रूट्स का सेवन करके अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं. 

1. ब्लूबेरी खाएं
आपको बता दें, ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स और विशेष रूप से एंथोकायनिन पाया जाता है. इसके सेवन से सूजन कम होती है. ब्लूबेरी किडनी को डैमेज होने से बचाती है. ब्लूबेरी यूरिनरी ट्रैक हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है.

2. सेब खाएं
सेब में भरपूर फाइबर पाया जाता है. सेब में पेक्टिन नामक कंपाउंड होता है, जिसे खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो किडनी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

3. तरबूज का सेवन
गर्मियों में तरबूज का सेवन आपको किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रखेगा. क्योंकि तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है और इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है. वहीं तरबूज किडनी हेल्थ के लिए बेस्ट फ्रूट है. ये किडनी के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. 

4. नींबू
इन दिनों आप नींबू पानी का भी खूब सेवन कर सकते हैं. क्योंकि नींबू किडनी में पथरी बनने से रोकने में मददगार है. नींबू के सेवन से यूरिन प्रोडक्शन में बढ़ोतरी मिलती है जिससे शरीर अच्छे से डिटॉक्सिफाई होता है.

5. अनानास
फलों में अनानास किडनी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इससे किडनी की सूजन कम होने में मदद मिलती है. ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news