Low BP: अगर आप भी हैं Low BP के शिकार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow11292534

Low BP: अगर आप भी हैं Low BP के शिकार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

Low BP Home Remedies: हमेशा तनाव भरे जीवन की वजह से इंसान अपना ख्याल नहीं रख पाता है, जिससे उन्हें दैनिक परेशानी का शिकार होना पड़ता है. जैसे- बेड से उठते ही चक्कर आना, कभी-कभी कमजोरी महसूस करना आदि. ये सभी चीजें आपको संकेत देती हैं कि आप लो बीपी के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में आपको इन घरेलू उपायों को अपनाने से फायदा मिल सकता है. 

Low BP

Low Blood Pressure Treatments: हमारे स्वास्थ्य जीवन शैली के लिए जितना जरूरी भोजन और व्यायाम करना है उतना ही जरूरी है शरीर में ब्लड प्रेशर का संतुलन बना रहना जो लोग स्वास्थ्य में सुधार लाना चाहते हैं वो अक्सर अपने शरीर के शुगर लेवल को मेंन्टेन करने के लिए सेहतमंद सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं, क्योंकि जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें कई गंभीर बीमारियां का सामना करना पड़ता है ऐसे में बहुत जरूरी है की आपको अपने शरीर का अच्छा ध्यान रखने के लिए ग्लूकोस को मैंटेन रखने का सेहत राज पता होना चाहिए. आइए जानते हैं जिम्स हास्पिटल की डॉक्टर आयुषी यादव के मुताबिक लो बीपी की समस्या का सामना कर रहे लोगों को रोजमर्रा की लाइफ में क्या करना चाहिए.

नमक का सेवन 
जो लोग ज्यादा नमक का सेवन करते हैं उन्हें कभी भी लो बीपी की समस्या नहीं होती है क्योंकि ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के लिए हमें सही मात्रा में सोडियम की जरूरत होती है क्योंकि कम सोडियम का सेवन करने से आपके लो बीपी की समस्या बढ़ती है.

नींबू पानी 
नींबू पानी कई तरह के समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई लोग एक ग्लास वॉर्म वाटर, नींबू और शहद के घोल को पीकर सुबह की शुरुआत करते हैं, किसी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी नींबू सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है, वहीं अगर आपको लो बीपी की समस्या हो रही हो तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. 

अदरक चबाएं 
अदरक एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के लिए जाना जाता है जिसका उपयोग लोग सदियों से करते आ रहे हैं, इसका रोजाना सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्या से भी राहत मिलती है और आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होने लगता है. वहीं एक स्टडी के मुताबिक अदरक चबाने से ब्लड प्रेशर को भी संतुलित रखने में मदद मिलती है. 

न करें शराब का सेवन 
शराब का सेवन करने वालों की सेहत पर इसका बुरा प्रभाव होता है. इसका रोजाना सेवन हमारे खून को और अंदर की धमनियों को खराब करता है और हमारे लीवर पर भी इसका नेगेटिव असर देखने को मिलता है. चलिए ये बात तो आम लोगों के लिए लागू होती है, लेकिन जिन लोगों को लो बीपी की समस्या है, उन्हें बिल्कुल भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news