Diwali 2022: दिवाली पर बनाई जाती है मखाने की खीर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली पर बनाई जाती है मखाने की खीर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Makhana Health Benefits: मखानों को कई तरीकों से खाया जाता है. इसको खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कि मखाने से बनी चीजें खाने से सेहत को क्या फायदे होते हैं. 

मखाने के फायदे

Makhane Ke Fayde: दिवाली के दिन तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. कई जगहों पर दिवाली के मौके पर मखाने की खीर बनाई जाती है. खीर खाने से पहले इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू जानना भी जरूरी है. मखाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसकी खीर बनाकर खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. आइए जानते हैं मखाने से होने वाले फायदों के बारे में. 

मखाने के गुण

मखाने में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. मखाने एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. खाना पाचन से लेकर हार्ट तक सभी बीमारियों में फायदेमंद है. इसे खीर बनाकर या फिर घी में भूनकर खा सकते हैं. कच्चे मखाना खाना भी सेहतमंद माना जाता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

मखानों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है जिसकी वजह से इसकी खीर का सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं. अगर खीर में नैचुरल शुगर डाली जाए तो ये खीर बड़ी सेहतमंद है. डायबिटीज के मरीजों को खाली पेट मखाना खाना भी फायदेमंद माना जाता है.

हड्डियां करे मजबूत

मखानों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. मखानों की खीर बनाकर खाएंगे तो हड्डियों और जोड़ों में दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 
वजन कम करने में मददगार

हार्ट के लिए फायदेमंद

मखानों का सेवन हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. मखानों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते हैं. मखानों में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है. 

पाचन दुरुस्त रखे

मखाना पाचन में फायदेमंद है. मखानों में फायबर मौजूद होता है. इसके सेवन से कब्ज और अपच की परेशानी नहीं होती है. डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां मखानों से दूर रहती हैं. 

वजन कंट्रोल करे

मखाने एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. मखानों को वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इनके सेवन से भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है और भूख नहीं लगती है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news