Gray Hair: पत्तियों से बनाएं नेचुरल Hair Colour, सफेद बाल हो जाएंगे काले; Monalisa जैसी खूबसूरत लगेंगी जुल्फें
Advertisement

Gray Hair: पत्तियों से बनाएं नेचुरल Hair Colour, सफेद बाल हो जाएंगे काले; Monalisa जैसी खूबसूरत लगेंगी जुल्फें

Black Hair: सफेद बालों को काला बनाने के कई तरीके हैं. केमिकल वाले हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हम मेथी की पत्तियों के इस्तेमाल से बालों को काला बना सकते हैं. 

Gray Hair: पत्तियों से बनाएं नेचुरल Hair Colour, सफेद बाल हो जाएंगे काले; Monalisa जैसी खूबसूरत लगेंगी जुल्फें

Natural Hair Colour: बालों की खूबसूरती उनके रंग से होती है. काली जुल्फें खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. अगर बालों में सफेदी आ गई हो तो कम उम्र वाले लोग भी बूढ़े लगने लगते हैं. हेयर कलर के इस्तेमाल से बालों को काला कर सकते हैं, लेकिन केमिकल वाले हेयर कलर बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हम घर में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से नेचुरल हेयर कलर बना सकते हैं. इस तरह से हम जड़ से बालों को काला बना सकते हैं. 

नेचुरल हेयर कलर

बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है. मेथी की पत्तियों में मौजूद विटामिन सी और फैटी एसिड्स बालों को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. ये बालों को काला करने में मदद करते हैं. मेथी के इस्तेमाल से सफेद बालों को काला बना सकते हैं.

ऐसे बनाएं नेचुरल हेयर कलर

हेयर कलर बनाने के लिए हरी मेथी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें मेहंदी पाउडर, इंडिगो पाउडर, नारियल तेल और हेयर कंडीशनर मिलाएं. इन चीजों अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. नेचुरल हेयर कलर बनकर तैयार है. इसे जड़ से लेकर सिरे तक बालों में लगाएं. करीब 2 घंटे तक सूखने दें, फिर धो लें. इससे बालों में रंग चढ़ जाएगा. मेथी और मेहंदी के बाल काले नजर आएंगे. 

मेथी को बालों में लगाने के फायदे

मेथी बालों को काला बनाने के साथ ही उन्हें शाइनी और खूबसूरत बनाने का काम भी करती है. मेथी की पत्तियों को मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो जाती है. मेथी की हरी पत्तियां बालों को जड़ों सो मजबूत बनाती हैं और हेयरफॉल को रोकती हैं. इसकी पत्तियां बालों में लगाना ही नहीं बल्कि खाना भी फायदेमंद हैं. मेथी के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व बालों को अंदर से मजबूती देते हैं और खूबसूरत बनाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news