Mulethi Benefits: सेहत के लिए वरदान है मुलेठी की चाय, Shehnaz Gill की तरह वजन कर देगी कम, ये भी हैं फायदे
Advertisement

Mulethi Benefits: सेहत के लिए वरदान है मुलेठी की चाय, Shehnaz Gill की तरह वजन कर देगी कम, ये भी हैं फायदे

Health Tips: मुलेठी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसकी चाय बनाकर पीने से कई फायदे होते हैं. मुलेठी में मौजूद पोषक तत्व मोटापे समेत कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. 

मुलेठी की चाय पीने के फायदे

Mulethi Tea Health Benefits: मुलेठी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायलर गुण मौजूद होते हैं जो सर्दियों के दिनों में बीमारियों को दूर रखने का काम करते हैं. मुलेठी की चाय पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. मुलेठी को उबालकर उसकी चाय या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. आइए जानते हैं कि मुलेठी की चाय कैसे बनाते हैं और इसे पीने से क्या फायदे होते हैं.

मुलेठी की चाय 

मुलेठी को पानी के साथ उबालकर चाय बनाई जाती है. चाय बनाते वक्त मुलेठी के साथ अदरक और तुलसी डालें. जब चाय उबल जाए तो छान लें. अब इसमें थोड़ी सी शहद डालें, इससे चाय में मिठास भी आ जाएगी और ये सेहत को भी फायदा पहुंचाएगी. 

वजन कम करे 

मुलेठी वजन कम करने में मदद करती है. मुलेठी का सेवन पानी के साथ मिलाकर करने से वेट लॉस होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. मुलेठी की गुनगुनी चाय में शहद डालकर पीने से बैली फैट कम किया जा सकता है. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

मुलेठी की चाय सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण संक्रामक बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. मुलेठी की तासीर गर्म होती है जो शरीर को गर्म कर सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करती है. 

डायबिटीज में फायदेमंद 

मुलेठी की चाय पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी डायबिटिक गुण शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. मुलेठी की चाय पीने से ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ नहीं पाता है. 

पेट दर्द दूर करे

मुलेठी पेट दर्द को दूर करने में फायदेमंद है. ये पेट की सूजन और जलन को दूर करने का काम करती है. मुलेठी की चाय पीने से पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

मेनोपॉज में फायदेमंद

मुलेठी की चाय पीना मेनोपॉज वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है. मेनोपॉज के वक्त  45-50 की उम्र वाली महिलाओं को गर्दन, सीने और चेहरे पर गर्माहट महसूस होती है. मुलेठी में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन इन दिक्कतों में आराम पहुंचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news